मंकीपॉक्स के बच्चों, गर्भवती महिलाओं में फैलने की वजह से डब्ल्यूएचओ चिंतित

WHO worried about monkeypox spreading to children, pregnant women
मंकीपॉक्स के बच्चों, गर्भवती महिलाओं में फैलने की वजह से डब्ल्यूएचओ चिंतित
जिनेवा मंकीपॉक्स के बच्चों, गर्भवती महिलाओं में फैलने की वजह से डब्ल्यूएचओ चिंतित
हाईलाइट
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह स्पेन और फ्रांस में 18 साल से कम उम्र के बच्चों में संक्रमण की रिपोर्ट की जांच कर रहा है

डिजिटल डेस्क,  जिनेवा। हाल ही में मंकीपॉक्स का प्रकोप बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में फैल गया है, जिसको लेकर डब्ल्यूएचओ चिंतित है। वायरस पहले बच्चों में प्रकट हुआ था, अब 50 से अधिक देशों में फैले 3,000 से अधिक रोगियों में पुष्टि की गई है जो संक्रमण के लिए स्थानिक और गैर-स्थानिक दोनों हैं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस एडनॉम ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा कि संक्रमण की बढ़ती प्रवृत्ति, मुख्य रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में देखी जा रही है। उन्होंने कहा, मैं निरंतर संचरण के बारे में चिंतित हूं। वायरस खुद को स्थापित कर रहा है और यह बच्चों, प्रतिरक्षात्मक और गर्भवती महिलाओं सहित उच्च जोखिम वाले समूहों में स्थानांतरित हो सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह स्पेन और फ्रांस में 18 साल से कम उम्र के बच्चों में संक्रमण की रिपोर्ट की जांच कर रहा है, जबकि ब्रिटेन में मई से अब तक दो मामले सामने आए हैं।

डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम (2005) की आपातकालीन समिति की सलाह पर वायरस को अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने से रोक दिया है। जबकि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने उल्लेख किया कि 50 से अधिक देशों में बढ़ते मंकीपॉक्स के प्रकोप पर कड़ी निगरानी रखी जानी चाहिए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story