बाइडेन के लिए वोट क्यों, राष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए है वोट

Why vote for Biden, vote for President Kamala Harris
बाइडेन के लिए वोट क्यों, राष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए है वोट
अमेरिकी सियासत बाइडेन के लिए वोट क्यों, राष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए है वोट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 2020 में अमेरिकी उपराष्ट्रपति के लिए उनकी दौड़ ने भारतीय-अमेरिकियों को वोट देने के लिए प्रेरित किया, लगभग 49 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने संकेत दिया कि कमला हैरिस के नामांकन ने उन्हें जो बाइडेन की उम्मीदवारी के बारे में और अधिक उत्साहित कर दिया। लगभग छह बार, बाइडेन ने अपने 2024 चल रहे साथी और दूसरे-इन-कमांड को राष्ट्रपति के रूप में संदर्भित किया है, हालांकि गलती से, लेकिन यह इस तथ्य को दूर नहीं करता है कि हैरिस व्हाइट हाउस में दूसरी बार आने में अधिक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

उन्हें बाइडेन के हालिया अभियान लॉन्च वीडियो में 13 बार चित्रित किया गया था और पहले से ही गर्भपात, मतदान अधिकार, बंदूक नियंत्रण जैसे सबसे शक्तिशाली मुद्दों पर सामने से आगे बढ़ रही थी- यह संकेत देते हुए कि 58 वर्षीय खुद को ऑक्टोजेरियन अमेरिकी राष्ट्रपति के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में स्थापित कर रही हैं। कैलिफोर्निया की लेफ्टिनेंट गवर्नर एलेनी कौनलाकिस ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि हैरिस इस बार महामारी-हिट 2020 की तुलना में अभियान के निशान पर अपने कौशल का अधिक प्रदर्शन करने में सक्षम होंगी।

कॉनलकिस ने कहा, अभियान ट्रेल पर वास्तविक लोगों के साथ जुड़ना उसके लिए बहुत स्वाभाविक है और जहाँ वह वास्तव में पनपती है। जैसा कि वह अभियान के निशान को नए सिरे से हिट करती है, हैरिस को कथित तौर पर अश्वेत मतदाताओं से समर्थन हासिल करने और डेमोक्रेट्स की अगली पीढ़ी के साथ जुड़कर और अपनी ²श्यता बढ़ाने के लिए देश के चारों ओर यात्रा करने की उम्मीद है। द टाइम्स ने कहा कि बिडेन प्रशासन में एक अपरिभाषित पोर्टफोलियो के साथ कदम रखते हुए, जमैका और भारत के अप्रवासी माता-पिता के लिए पैदा हुए कैलिफोर्निया ने खुद को पुलिस सुधार, गर्भपात के अधिकार और सख्त बंदूक नियंत्रण उपायों के उपाध्यक्ष के रूप में स्थापित करके एक मजबूत मुकाम हासिल किया है।

हाल के सप्ताहों में, हैरिस ने बड़े पैमाने पर गोलीबारी की एक श्रृंखला के बीच सख्त बंदूक नियंत्रण उपायों के लिए बाइडेन की कॉल को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए यात्रा की है। जबकि द टेलीग्राफ के अनुसार, चुनाव अभियान में भारतीय-अमेरिकी की महत्वपूर्ण भूमिका उन्हें 2028 में पार्टी का नेतृत्व करने के लिए एक अनुकूल स्थिति में लाएगी, आलोचक यह कहने के लिए एक कदम आगे बढ़ गए हैं कि बाइडेन के लिए एक वोट वास्तव में राष्ट्रपति हैरिस के लिए एक वोट है।

अमेरिका की पहली महिला, अश्वेत और भारतीय अमेरिकी उपराष्ट्रपति के राष्ट्रीय जनमत सर्वेक्षण बहुत आशाजनक नहीं दिखते, हालांकि 53 प्रतिशत पंजीकृत मतदाताओं ने उन्हें नकारात्मक रूप से देखा। उसकी शुद्ध अनुकूलता नकारात्मक है, न केवल बाइडेन से पांच अंक कम बल्कि उनके पूर्ववर्तियों माइक पेंस, डिक चेनी और अल गोर से भी कम है। 14 और 20 फरवरी के बीच, बर्कले इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नमेंट स्टडीज और द लॉस एंजिल्स टाइम्स द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 59 प्रतिशत पंजीकृत मतदाता हैरिस के देश के सर्वोच्च पद की मांग करने से हिचकिचा रहे थे।

अधिक चौंकाने वाली बात यह थी कि इनमें से अधिकांश मतदाता एक डेमोक्रेट गढ़ और हैरिस का गृह राज्य कैलिफोर्निया से थे। लेकिन तब बाइडेन ने ब्लूमबर्ग के फ्रांसिस विल्किंसन के अनुसार, हैरिस को सफलता के लिए बिल्कुल तैयार नहीं किया। आलोचकों का तर्क है कि बाइडेन 2024 के लिए चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उन्हें विश्वास नहीं है कि हैरिस के पास ट्रम्प को हराने का उतना अच्छा मौका होगा। जवाब में, जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय में महिला और लिंग अध्ययन कार्यक्रम की अध्यक्ष नादिया ब्राउन ने ब्लूमबर्ग को बताया कि यह निष्कर्ष निकालना कठिन नहीं है कि मतदाताओं को केवल महिलाओं और गैर-श्वेत राजनेताओं के लिए उच्च उम्मीदें हैं।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 April 2023 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story