विश्व बैंक ने यूक्रेन के लिए 723 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी

World Bank approves $723 million for Ukraine
विश्व बैंक ने यूक्रेन के लिए 723 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी
यूक्रेन संकट विश्व बैंक ने यूक्रेन के लिए 723 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी
हाईलाइट
  • विश्व बैंक ने यूक्रेन के लिए 723 मिलियन डॉलर की मंजूरी दी

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। विश्व बैंक ने यूक्रेन के लिए 723 मिलियन डॉलर के वित्तीय पैकेज को मंजूरी देने की घोषणा की है। अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में, वैश्विक ऋणदाता ने कहा कि विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने सोमवार को यूक्रेन के लिए एक पूरक बजट सहायता पैकेज को मंजूरी दी।

बयान के अनुसार, बोर्ड द्वारा अनुमोदित पैकेज में 350 मिलियन डॉलर के लिए एक पूरक ऋण और 139 मिलियन डॉलर की गारंटी शामिल है और यह 134 मिलियन डॉलर का अनुदान वित्तपोषण और 100 मिलियन डॉलर के समानांतर वित्तपोषण को भी जुटा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप 723 मिलियन डॉलर का कुल जुटाया गया समर्थन है।

बयान में कहा गया है कि तेजी से संवितरण समर्थन सरकार को यूक्रेनी लोगों को महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगा, जिसमें अस्पताल के कर्मचारियों के लिए मजदूरी, बुजुर्गों के लिए पेंशन और कमजोर लोगों के लिए सामाजिक कार्यक्रम शामिल हैं।

इसमें कहा गया है कि प्रारंभिक विश्व बैंक समर्थन को नीदरलैंड से 80 मिलियन यूरो (89 मिलियन डॉलर) और स्वीडन से 50 मिलियन डॉलर की गारंटी के साथ बढ़ाया गया था।

विश्व बैंक ने आगे कहा कि उसने 134 मिलियन डॉलर की राशि में यूके, डेनमार्क, लातविया, लिथुआनिया और आइसलैंड के योगदान के साथ यूक्रेन को दाताओं से अनुदान संसाधनों को चैनल करने की सुविधा के लिए एक बहु-दाता ट्रस्ट फंड (एमडीटीएफ) भी अबतक स्थापित किया है।

इसके अलावा, जापान 100 मिलियन डॉलर के समानांतर वित्तपोषण को समर्थन पैकेज से जोड़ रहा है।

वैश्विक ऋणदाता के अध्यक्ष डेविड मलपास ने बयान में कहा, विश्व बैंक समूह यूक्रेन और उसके लोगों को हिंसा और रूसी आक्रमण के कारण अत्यधिक व्यवधान का समर्थन करने के लिए त्वरित कार्रवाई कर रहा है।

आईएएनएस

Created On :   8 March 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story