शी चिनफिंग ने तुर्की व दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपतियों से की फोन वार्ता

Xi Chinfing holds phone talks with Presidents of Turkey and South Africa
शी चिनफिंग ने तुर्की व दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपतियों से की फोन वार्ता
शी चिनफिंग ने तुर्की व दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपतियों से की फोन वार्ता

बीजिंग, 9 अप्रैल (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एदोर्गान के साथ फोन पर बातचीत की। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि हाल में कोविड-19 महामारी का प्रकोप पूरी दुनिया में फैल रहा है। तुर्की भी गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है। वे चीन सरकार और चीनी जनता की ओर से तुर्की सरकार और जनता के प्रति सद्भावना प्रकट करना चाहते हैं और तुर्की का दृढ़ समर्थन करते हैं।

कठोर प्रयासों के बाद चीनी जनता ने अभी हाल ही में सबसे कठिन क्षण को गुजारा है। इसके अलावा, चीन उत्पादन व जीवन व्यवस्था को तेजी से बहाल कर रहा है, चिकित्सक सामग्रियों की उत्पादन क्षमता को उन्नत करने पर जोर दे रहा है और विश्व महामारी मुकाबले के लिए हरसंभव गारंटी देने की कोशिश कर रहा है। चीन तुर्की को कुछ चिकित्सक सामग्रियां दे चुका है। दोनों देशों के चिकित्सक कर्मियों ने भी वीडियो बैठक आयोजित की। चीन तुर्की की मांग पर उसे मदद देने को तैयार है।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बातचीत के दौरान जोर दिया कि वायरस की कोई सीमा नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एकजुट होकर महामारी पर जीत हासिल करनी चाहिए। चीन और तुर्की को घनिष्ठ सहयोग कर समन्वय मजबूत करना चाहिए और एक साथ अंतर्राष्ट्रीय महामारी के मुकाबले में योगदान देना चाहिए। चीन और तुर्की को राजनीतिक आपसी विश्वास प्रगाढ़ कर एक दूसरे का समर्थन करना चाहिए और विभिन्न क्षेत्रों के वास्तविक सहयोग को गहरा कर द्विपक्षीय संबंधों को आगे विकसित करना चाहिए।

वहीं, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एदोर्गान ने कहा कि कोविड-19 का मुकाबला करना मानव जाति के सामने एक समान चुनौती है। चीनी जनता ने साहसी प्रयासों से महामारी के मुकाबले में जीत हासिल की और विश्व के लिए एक मिसाल कायम की। तुर्की चीन द्वारा दिये गये समर्थन का आभार जताना चाहता है। तुर्की आशा करता है कि चीन के साथ व्यापार, वित्त, विमानन आदि क्षेत्रों के वास्तविक सहयोग को मजबूत करना चाहता है। राष्ट्रपति एदोर्गान ने शुभकामनाएं भी दी कि महामारी के प्रकोप के बाद चीन और ज्यादा समृद्ध होगा और चीनी जनता और ज्यादा सुखमय होगी।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ भी फोन पर बातचीत की। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि चीन में कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद दक्षिण अफ्रीकी सरकार और समाज के विभिन्न तबकों ने विविधतापूर्ण तरीकों से चीन के प्रति सद्भावना प्रकट की और समर्थन दिया। चीन दक्षिण अफ्रीका के महामारी मकाबले कार्य का ²ढ़ समर्थन करता है और दक्षिण अफ्रीका की मांग पर हरसंभव मदद देगा। विश्वास है कि राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीकी सरकार द्वारा उठाये गये सिलसिलेवार कदमों में सक्रिय उपलब्धियां हासिल होंगी।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   9 April 2020 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story