शी चिनफिंग ने ग्रीस के राष्ट्रपति पवलोपोलोस के साथ वार्ता की

Xi Chinfing holds talks with Greeces President Pavlopoulos
शी चिनफिंग ने ग्रीस के राष्ट्रपति पवलोपोलोस के साथ वार्ता की
शी चिनफिंग ने ग्रीस के राष्ट्रपति पवलोपोलोस के साथ वार्ता की

डिजिटल डेस्क बीजिंग। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने एथेंस में ग्रीस के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पवलोपोस के साथ स्थानीय समयानुसार 11 नवंबर को वार्ता की। दोनों राज्याध्यक्षों ने पारस्परिक राजनीतिक विश्वास मजबूत करने, व्यावहारिक सहयोग बढ़ाने और सभ्यताओं का आदान-प्रदान बढ़ाने पर सहममि जताई, ताकि मानव समुदाय के साझे भविष्य के लिए पूर्वी व पश्चिमी सभ्यता वाले प्राचीन देशों को बुद्धिमता प्रदान की जाए।

शी चिनफिंग ने कहा कि आदान प्रदान और एक दूसरे से सीखना सभ्यता के विकास की मूल मांग है। चीन ग्रीस मैत्री न सिर्फ दोनों देशों का सहयोग है, बल्कि दो बड़ी सभ्यताओं का वातार्लाप है।

शी चिनफिंग ने कहा कि दोनों देशों को मित्रता, पारस्परिक विश्वास और समान जीत का मिसाल स्थापित करना चाहिए। दोनों देशों को खुलेपन और व्यावहारिक सहयोग से चीन-यूरोप सहयोग बढ़ाने का मिसाल स्थापित करना चाहिए। दोनों देशों को सांस्कृतिक आदान प्रदान और एक दूसरे से सीखने और बहुपक्षवाद के संरक्षण का मिसाल स्थापित करना चाहिए ।

पवलोपोलोस ने बताया कि ग्रीस की जनता को चीन के प्रति प्राकृतिक सद्भाव होती है ,क्योंकि दोनों देश प्राचीन सभ्यता वाले देश हैं। ग्रीस तथाकथित सभ्यताओं की टक्कर के विचार का डटकर विरोध करता है। ग्रीस चीन द्वारा अपने केंद्रीय हितों की सुरक्षा करने का समर्थन करता है और चीन के साथ आर्थिक, व्यापारिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए उत्सुक है और चीन के साथ सक्रियता से बेल्ट एंड रोड निर्माण करेगा। वार्ता से पहले पवलोपोलोस ने शी चिनफिंग के सम्मान में एक भव्य स्वागत समारोह आयोजित किया।

 

Created On :   12 Nov 2019 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story