शी बोले पुतिन से : चीन महान शक्तियों की भूमिका निभाने में रूस के साथ प्रयास करने को तैयार

Xi spoke to Putin: China ready to work with Russia to play the role of great powers
शी बोले पुतिन से : चीन महान शक्तियों की भूमिका निभाने में रूस के साथ प्रयास करने को तैयार
शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन शी बोले पुतिन से : चीन महान शक्तियों की भूमिका निभाने में रूस के साथ प्रयास करने को तैयार
हाईलाइट
  • संतुलित दृष्टिकोण

डिजिटल डेस्क, समरकंद। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से कहा कि चीन महान शक्तियों की जिम्मेदारियां निभाने के लिए मास्को के साथ मिलकर काम करना चाहता है।

शी ने एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान रूसी राष्ट्रपति से कहा, चीन महान शक्तियों की भूमिका निभाने के लिए रूस के साथ प्रयास करने और सामाजिक उथल-पुथल से प्रभावित दुनिया में स्थिरता और सकारात्मक ऊर्जा लाने के लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

पुतिन ने इसी तरह दोनों देशों के बहुआयामी संबंधों, विशेष रूप से उनके व्यापारिक संबंध की प्रशंसा की। पिछले साल बीजिंग के साथ 140 अरब डॉलर के व्यापार के आदान-प्रदान पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि 2022 की पहली छमाही में वॉल्यूम 25 फीसदी बढ़ गया था और उन्हें उम्मीद है कि यह आंकड़ा साल के अंत तक 200 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है।

रूसी नेता ने बीजिंग की एक चाइना नीति के लिए मास्को के समर्थन की पुष्टि की और ताइवान में और उसके आसपास संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा उकसावे के प्रयासों की निंदा की। उन्होंने कहा, कुल मिलाकर मेरा कहना है कि एकध्रुवीय दुनिया बनाने के प्रयास इस ग्रह पर अधिकांश राष्ट्रों के लिए काफी बदसूरत और अस्वीकार्य रहे हैं।

पुतिन ने विदेश नीति के मंच पर सहयोग के लिए चीन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, यूक्रेन संकट के मामले में हम अपने चीनी मित्रों के संतुलित दृष्टिकोण को बहुत महत्व देते हैं।

आरटी के मुताबिक, यह स्वीकार करते हुए कि चीनियों के पास संघर्ष के भविष्य के बारे में प्रश्न और चिंताएं हो सकती हैं, उन्होंने फिर से सब कुछ विस्तार से समझाने का वचन दिया। शंघाई सहयोग संगठन दो दशकों से अधिक समय से इस सम्मेलन का आयोजन करता रहा है और यह दुनिया की लगभग आधी आबादी को एक साथ लाता है, जिसमें आठ देश शामिल हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story