शी ने किम को लिखे पत्र में उत्तर कोरिया के साथ संबंध मजबूत करने का लिया संकल्प

Xi vows to strengthen ties with North Korea in letter to Kim
शी ने किम को लिखे पत्र में उत्तर कोरिया के साथ संबंध मजबूत करने का लिया संकल्प
चीन-उत्तर कोरिया शी ने किम को लिखे पत्र में उत्तर कोरिया के साथ संबंध मजबूत करने का लिया संकल्प

डिजिटल डेस्क, सियोल। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने किम जोंग-उन को लिखे एक पत्र में उत्तर कोरिया के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के प्रयासों की पुष्टि की है। कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, शी ने 72वें चीनी राष्ट्रीय दिवस को  चिह्नित करने के लिए उत्तर कोरियाई नेता किम के पहले के पत्र के जवाब में यह टिप्पणी की।

समाचार एजेंसी योनहाप ने केसीएनए का हवाला देते हुए बताया कि जवाब में, शी ने कहा कि उन्होंने उत्तर कोरिया और चीन के बीच संबंधों पर बहुत ध्यान दिया है और द्विपक्षीय संबंधों को नए स्तर तक बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की। प्योंगयांग और वाशिंगटन के बीच रुकी हुई परमाणु वार्ता और दोनों महाशक्तियों के बीच बढ़ती प्रतिद्वंद्विता के बीच उत्तर कोरिया और चीन ने अपने घनिष्ठ संबंधों पर जोर दिया है।

केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने रणनीतिक संचार को मजबूत करके, दोस्ती और सहयोग को गहरा करके और किम जोंग-उन के साथ संयुक्त प्रयासों के माध्यम से आपसी समर्थन के लिए अनुकूल होने के लिए संबंधों को एक नए चरण में तेजी से आगे बढ़ाने का इरादा व्यक्त किया।

रिपोर्ट के अनुसार, शी ने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया और चीन एक ही पहाड़ और नदियों से जुड़े हुए हैं और दोनों देशों के बीच पारंपरिक दोस्ती समय के साथ और मजबूत होती जा रही है। इससे पहले, किम ने प्योंगयांग-बीजिंग में दोस्ती को एक नए रणनीतिक बिंदु तक बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई थी, जैसा कि समय की आवश्यकता है। अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता में गतिरोध के बीच उत्तर कोरिया अपने पारंपरिक सहयोगी के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखने की मांग कर रहा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   23 Oct 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story