जापान में योशिहिदे सुगा एलडीपी के नए नेता चुने गए

Yoshihida Suga elected new leader of LDP in Japan
जापान में योशिहिदे सुगा एलडीपी के नए नेता चुने गए
जापान में योशिहिदे सुगा एलडीपी के नए नेता चुने गए
हाईलाइट
  • जापान में योशिहिदे सुगा एलडीपी के नए नेता चुने गए

टोक्यो, 14 सितंबर (आईएएनएस)। जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा को सोमवार को सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) का नया नेता चुना गया। उन्होंने निवर्तमान प्रधानमंत्री शिंजो आबे की जगह ली, जिन्होंने पिछले महीने स्वास्थ्य कारणों से पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी।

देश के राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके के मुताबिक, 71 वर्षीय सुगा के अब बुधवार को प्रधानमंत्री बनने के लिए संसद में होने वालं मतदान में जीतने की उम्मीद है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सुगा को डायट (संसद) के दोनों सदनों से पार्टी सदस्यों और स्थानीय प्रतिनिधियों की एक संयुक्त बैठक में चुना गया। बैठक में मौजूद 394 डायट सदस्यों ने वोट डाला।

देश के 47 प्रीफेक्चरल चैप्टर में से प्रत्येक के तीन प्रतिनिधियों द्वारा कुल 141 वोट दिए गए।

सुगा के अलावा, दो अन्य उम्मीदवारों में पूर्व रक्षा मंत्री शीगेरू इशिबा (63) और एलडीपी के नीति प्रमुख फुमियो किशिदा (63) थे।

सामान्य परिस्थितियों में, एलडीपी के शीर्ष नेता को पार्टी से संबंधित डायट सदस्यों और रैंक-फाइल सदस्यों द्वारा चुना जाता है।

हालांकि, कोरोना महामारी और आबे के कार्यकाल के बीच इस्तीफा देने के कारण एलडीपी ने प्रक्रिया को सरल बनाने का फैसला किया।

28 अगस्त को जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे आबे ने अपनी पुरानी बीमारी का हवाला देते हुए इस्तीफा देने की घोषणा की थी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह तब तक सत्ता में रहेंगे, जब तक कि उत्तराधिकारी नहीं चुना जाता।

वीएवी/एसजीके

Created On :   14 Sep 2020 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story