जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन समेत अन्य शीर्ष अधिकारियों पर लगाए प्रतिबंध

Zelensky imposed sanctions on Russian President Putin and other top officials
जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन समेत अन्य शीर्ष अधिकारियों पर लगाए प्रतिबंध
रूस-यूक्रेन तनाव जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन समेत अन्य शीर्ष अधिकारियों पर लगाए प्रतिबंध
हाईलाइट
  • संबंधों और समझौतों को तोड़ना

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन, क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव, प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन और मॉस्को में कई अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों पर व्यक्तिगत प्रतिबंध लगाने वाले एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं।

यूक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को हस्ताक्षर किए गए डिक्री यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद द्वारा लिए गए एक फैसले के स्वकृति में आया।

प्रतिबंध की लिस्ट में कुल 35 रूसी शामिल हैं। इनके अलावा, कुछ महत्वपूर्ण लोगों में रूस के सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव, रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शामिल हैं। प्रतिबंधों के कारण लिस्ट में शामिल लोग यूक्रेन में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, जेलेंस्की ने रूसी विश्वविद्यालयों और उनके नेताओं पर प्रतिबंध लगाने वाले अन्य डिक्री पर भी हस्ताक्षर किए हैं।

इस लिस्ट में, मिखाइल लोमोनोसोव के नाम पर मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी, बॉमन मॉस्को स्टेट टेक्निकल यूनिवर्सिटी, सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी और नेशनल रिसर्च यूनिवर्सिटी हायर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स शामिल हैं।

यूक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट, कुल मिलाकर 236 रूसी विश्वविद्यालयों को लिस्ट में शामिल किया है। डिक्री पर हस्ताक्षर होने के बाद यूक्रेनी शैक्षिक, सांस्कृतिक और देश के संस्थानों को रूसी विश्वविद्यालयों के साथ सभी संबंधों और समझौतों को तोड़ना पड़ सकता है।

 

सोर्स - आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Jun 2022 7:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story