राष्ट्रीय खेल समारोह में कोरोना का शून्य मामला चीन का एक और करिश्मा

Zero case of corona in the National Sports Festival, another charisma of China
राष्ट्रीय खेल समारोह में कोरोना का शून्य मामला चीन का एक और करिश्मा
बीजिंग राष्ट्रीय खेल समारोह में कोरोना का शून्य मामला चीन का एक और करिश्मा
हाईलाइट
  • राष्ट्रीय खेल समारोह में कोरोना का शून्य मामला चीन का एक और करिश्मा

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। 14वें चीनी राष्ट्रीय खेल समारोह का समापन समारोह 27 सितंबर की रात पश्चिमी चीन के शैनशी प्रांत की राजधानी शीआन शहर में आयोजित हुआ। 13 दिन तक चले इस भव्य समारोह में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया। कोरोना की छाया के बगैर खिलाडियों ने अपना सबसे अच्छा स्तर दिखाने की पूरी कोशिश की, जबकि दर्शकों ने भी खेल का खूब लुत्फ उठाया। इस खेल समारोह का सुचारू आयोजन चीन के लिए कोरोना की सामान्य रोकथाम में एक और करिश्मा माना जाता है।

इस खेल समारोह में 12 हजार से अधिक खिलाडियों, 6000 से अधिक विभिन्न प्रतिनिधि मंडलों के अधिकारियों और 4000 से ज्यादा तकनीकी अधिकारियों ने भाग लिया। इसके अलावा संवाददाताओं की संख्या 1500 से ज्यादा है। भागीदारों की ²ष्टि से देखा जाए तो चीनी राष्ट्रीय खेल समारोह का पैमाना इस जुलाई और अगस्त में आयोजित टोक्यो ओलंपिक से भी बड़ा है। उल्लेखनीय बात है कि इस खेल समारोह के आयोजन के डेढ़ महीने पहले पूर्वी चीन के च्यांगसु प्रांत में कोरोना की गंभीर महामारी पैदा हुई और कई प्रांत में भी फैली और इस सितंबर में फूच्येन प्रांत में कोरोना की महामारी भी उभरी। नि:संदेह कोरोना का नियंत्रण और रोकथाम राष्ट्रीय खेल समारोह के मेजबान शैनशी प्रांत के लिए एक गंभीर चुनौती बनी रही। शैनशी प्रांत ने कोरोना के मुकाबले के लिए एक संपूर्ण योजना बनायी और उसके कार्यांवयन में कोई कसर नहीं छोड़ी।

इस खेल समारोह के उद्घाटन के डेढ़ महीने पहले शैनशी प्रांत ने चौतरफा तौर पर शहर के कोरोना नियंत्रण को सख्त बनाया। शैनशी आने वाले सभी लोगों को 48 घंटे के अंदर न्यूक्लिक ऐसिड नकारात्मक प्रमाण की जरूरत थी और मध्यम व ऊंचे जोखिम वाले क्षेत्रों से आने वाले लोगों को 14 दिन तक एकत्र रूप से अलग स्थानों में रखा जाता है।

खेल समारोह में भागीदार हस्तियों के प्रति शैनशी प्रांत ने संपूर्ण बंद सर्कल की नीति अपनायी। खेल समारोह पास एप्प के जरिये सभी भागीदारों को शैनशी प्रांत आने के 14 दिन पहले टीकाकरण पूरा करने का प्रमाण पत्र और नकारात्मक ऐसिड टेस्ट अपलोड करना और शैनशी प्रांत पहुंचकर विशेष पासेज से पास कर विशेष गाड़ी से प्रत्यक्ष रूप से खेल समारोह गांव पहुंचना था, जो आम लोगों से अलग किये गये थे। खेल समारोह के दौरान हर 48 घंटे उन भागीदारों के प्रति न्यूक्लिक ऐसिड जांच की जाती थी। दर्शकों को भी 72 घंटे के अंदर नकारात्मक न्यूक्लिक ऐसिड की जरूरत थी। स्टेडियम में दर्शकों और खेल समारोह के भागीदारों के बीच पृथक क्षेत्र भी स्थापित था, ताकि दो समुदायों के लोग संपर्क में न आये।

नि:संदेह 14वें राष्ट्रीय खेल समारोह में कोरोना के नियंत्रण में जो अनुभव पाये गये, वे आने वाले पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक और विश्व में अन्य बड़े खेल समारोह के लिए लाभदायक है। कोरोना की रोकथाम में यह खेल समारोह एक आदर्श मिसाल है।

(वेइतुंग ,चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

 

(आईएएनएस)

Created On :   27 Sep 2021 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story