वार्ता: अगले हफ्ते कोरिया, चीन, जापान की उच्च स्तरीय वार्ता सोल में होगी

अगले हफ्ते कोरिया, चीन, जापान की उच्च स्तरीय वार्ता सोल में होगी
  • त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन की योजना
  • दक्षिण कोरिया, चीन और जापान के बीच वार्ता
  • तीनों देशों के नेता सोल में अगले हफ्ते मिलेंगे

डिजिटल डेस्क, सोल। दक्षिण कोरिया, चीन और जापान त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन की योजना बना रहे हैं। तीनों देशों के नेता सोल में अगले हफ्ते मिलेंगे जिसमें एक दूसरे के साथ संबंध मजबूत बनाने के मुद्दे पर चर्चा होगी।

सोल में विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 26 सितंबर को होने वाली बैठक में दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री चुंग ब्यूंग-वोन, जापान के वरिष्ठ उप विदेश मंत्री ताकेहिरो फुनाकोशी और चीन के विदेश मामलों के सहायक मंत्री नोंग रोंग एक साथ बैठक करेंगे।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के प्रवक्ता लिम सू-सुक ने कहा कि तीनों पक्ष अपने त्रिपक्षीय सलाहकार निकाय से संबंधित विभिन्न मामलों पर चर्चा करेंगे और तीनों देशों के बीच सहयोग की वर्तमान स्थिति और भविष्य की दिशा की समीक्षा करेंगे।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि बैठक में संभावित त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन से संबंधित मामलों पर भी चर्चा होगी जो 2019 से निलंबित है। अधिकारी ने कहा, ''त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन को एक साल के भीतर आयोजित करने के उद्देश्य से इस समय चर्चा चल रही है।'' उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन की तारीख तय करने के लिए तीनों पक्ष विदेश मंत्री स्तरीय बैठक कर सकते हैं।

तीनों पड़ोसी देशों के बीच तीन-तरफा शिखर सम्मेलन दक्षिण कोरिया और जापान के बीच जबरन श्रम मुआवजे के फैसलों और महामारी पर विवाद के बाद दिसंबर 2019 में आठवीं बैठक के बाद निलंबित कर दिया गया था। त्री-पक्षीय सम्मेलन पहली बार दिसंबर 2008 में आयोजित किया गया था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Sep 2023 11:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story