धार्मिक मामला: ब्रिटेन में नर्सों ने सिख मरीज की दाढ़ी को दस्तानों से बांधा, भूखा रखा: रिपोर्ट

ब्रिटेन में नर्सों ने सिख मरीज की दाढ़ी को दस्तानों से बांधा, भूखा रखा: रिपोर्ट
  • नर्सों ने एक सिख मरीज की दाढ़ी को प्लास्टिक के दस्तानों से बांधा दिया
  • दस्तानों में किया पैशाब
  • यूके के शीर्ष न व्हिसलब्लोअर ने किया दावा

डिजिटल डेस्क, लंदन। नर्सों ने एक सिख मरीज की दाढ़ी को प्लास्टिक के दस्तानों से बांध दिया, उसे उसके ही पेशाब में छोड़ दिया और उसे वह खाना दिया, जो वह धार्मिक कारणों से नहीं खा सकता था। यह दावा यूके के शीर्ष नर्सिंग वॉचडॉग के एक वरिष्ठ व्हिसलब्लोअर ने किया है।

नर्सिंग एंड मिडवाइफरी काउंसिल (एनएमसी) की ओर से द इंडिपेंडेंट को लीक किए गए एक डोजियर में कहा गया कि सिख व्यक्ति ने एक नोट में भेदभाव की शिकायत करने के बावजूद इन नर्सों को काम करने की अनुमति दी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि नर्सिंग नियामक संस्‍था 15 वर्षों से अपने रैंकों में "संस्थागत नस्लवाद" का समाधान करने में विफल रहा है, जिसने एनएमसी कर्मचारियों को "भेदभावपूर्ण विचारों के आधार पर असंगत मार्गदर्शन लागू करने" पर अनियंत्रित होने की अनुमति दी है।

द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, सिख मरीज के परिवार को उसकी पगड़ी फर्श पर पड़ी मिली और उसकी दाढ़ी रबर के दस्तानों से बंधी हुई थी। साथ ही बताया गया कि उसका मामला, जिसे शुरू में एनएमसी की स्क्रीनिंग टीम ने बंद कर दिया था, अब फिर से मूल्यांकन किया जा रहा है।

एक सूत्र ने बताया कि जांच को आगे बढ़ाने या न करने का निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार एनएमसी स्टाफ के सदस्य मरीज द्वारा छोड़े गए और उसकी मृत्यु के बाद उसके परिवार द्वारा खोजे गए नोट के जवाबों पर ठीक से विचार करने में विफल रहे। पंजाबी में लिखे नोट में दावा किया गया है कि नर्सों ने उस पर हंसा था, उसे भूखा रखा था और उसकी कॉल बेल का जवाब नहीं दिया, इससे वह गीला हो गया और अपने ही पेशाब में गिर गया।

एनएमसी के भीतर "खतरनाक" नस्लवाद के दावे पहली बार 2008 में उठाए गए थे। दस्तावेजों से पता चलता है कि कैसे काले और जातीय अल्पसंख्यक कर्मचारियों को डर है कि अगर वे नस्लवाद के बारे में बोलेंगे, तो वे बेनकाब हो जाएंगे। दस्तावेज़ों से पता चला, "वॉचडॉग के भीतर "भय की संस्कृति" के कारण कर्मचारी नर्सिंग नियामक को अपनी चिंताओं को रिपोर्ट करने से डरते हैं।" एनएमसी पर रक्षात्मक होने और अपनी प्रतिष्ठा की रक्षा करने की कोशिश करने का आरोप लगाते हुए, व्हिसलब्लोअर ने दावा किया कि वॉचडॉग के भीतर "गहरा विषाक्त आचरण" "विपरीत और विफल जांच" का कारण बन रहा है। नर्स लेटबी को इस साल सात नवजात शिशुओं की हत्या करने और छह अन्य को मारने का प्रयास करने के लिए सजा सुनाई गई थी।

जून 2015 और जून 2016 के बीच उत्तर पश्चिम इंग्लैंड में काउंटेस ऑफ चेस्टर अस्पताल की नवजात इकाई में बच्चों की मौत के बाद उसे गिरफ्तार किया गया था। नियामक ने काले लोगों के खिलाफ आचरण के मामलों में नस्लीय पूर्वाग्रह का आरोप लगाने वाले खुलासे पर एक जांच शुरू की है। नर्सिंग एंड मिडवाइफरी काउंसिल (एनएमसी) के मुख्य कार्यकारी और रजिस्ट्रार एंड्रिया सटक्लिफ ने द इंडिपेंडेंट से कहा, “मुझे बहुत खेद है कि एनएमसी में किसी को नस्लवाद का सामना करना पड़ा है । मैं चाहता हूं कि एनएमसी एक नस्लवाद-विरोधी संगठन बने और इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए हमें एक लंबा रास्ता तय करना है।''

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Oct 2023 3:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story