खतरा: पाकिस्तान ने अपने बैंकों, नियामकों से कहा : भारत के आईटी, एआई उत्पादों और सेवाओं का उपयोग करने से परहेज करें

पाकिस्तान ने अपने बैंकों, नियामकों से कहा : भारत के आईटी, एआई उत्पादों और सेवाओं का उपयोग करने से परहेज करें
  • पाकिस्तान संघीय सरकार ने दी सलाह
  • नियामकों सहित आईटी और वित्तीय संस्थाएं शामिल
  • उत्पाद के सहयोग, स्थापना और उपयोग से बचें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान संघीय सरकार ने नियामकों सहित सभी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और वित्तीय संस्थानों को सलाह दी है कि वे भारतीय मूल की कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)/सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) उत्पाद के सहयोग, स्थापना और उपयोग से बचें, क्‍योंकि ये पाकिस्तान के महत्वपूर्ण सूचना बुनियादी ढांचे (सीआईआई) के लिए लगातार "छुपा हुआ और कई गुना बड़ा खतरा" पैदा कर सकते हैं। यह बात मीडिया रिपोर्टों में कही गई।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने क्षेत्रीय नियामकों सहित संघीय और प्रांतीय मंत्रालयों के साथ साझा की गई "साइबर सुरक्षा सलाह" के जरिए संबंधित अधिकारियों को खतरे के बारे में सूचित किया। इसमें कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर एआई उत्पादों और सेवाओं का उपयोग उद्यम विकास में तेजी लाने के लिए वित्तीय और बैंकिंग क्षेत्रों सहित विभिन्न उद्योगों द्वारा किया जा रहा है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दस्तावेज़ में कहा गया है, "यह पता चला है कि पाकिस्तान का फिनटेक सेक्टर, जिसमें कुछ बैंक भी शामिल हैं, भारतीय मूल की कंपनियों के साथ जुड़े हुए हैं जो उन्हें आईटी उत्पाद, साइबर सुरक्षा और एआई समाधान आदि की पेशकश कर रहे हैं।" इसमें कहा गया है कि "भारतीय सुरक्षा उत्पादों/समाधानों का उपयोग" दो कारणों से बैंकिंग क्षेत्र सहित पाकिस्तान के सीआईआई के लिए एक निरंतर, छिपा हुआ और बल गुणक खतरा रहा है।

कारकों को "लॉग/डेटा ट्रैफ़िक विश्‍लेषण और व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी (पीआईआई)" एकत्र करने के लिए उत्पादों में "पिछले दरवाजे या मैलवेयर" की "संभावना" के रूप में पहचाना गया था। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें बताया गया दूसरा कारक यह है कि यह "तकनीकी माध्यमों/निष्क्रिय निगरानी क्षमता के साथ पहुंच नियंत्रण के माध्यम से पाकिस्तान के सीआईआई में प्रत्यक्ष भारतीय प्रवेश है।"

दस्तावेज़ में कहा गया है : "क्षेत्रीय नियामकों सहित सभी संघीय/प्रांतीय मंत्रालयों से भारतीय मूल के उत्पादों/समाधानों के उपयोग में शामिल जोखिमों पर अपने संबद्ध सेटअप/संगठनों/लाइसेंसधारकों को संवेदनशील बनाने का अनुरोध किया जाता है।" जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने अधिकारियों को भारतीय उत्पादों का उपयोग करने से रोकते हुए उन्हें पाकिस्तान सॉफ्टवेयर हाउस एसोसिएशन से परामर्श करने और "उपयुक्त किफायती विकल्पों के लिए पाकिस्तानी तकनीकी कंपनियों को खोजने" का निर्देश दिया।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Sep 2023 3:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story