उपलब्धि: पॉल लिंच को मिला 2023 का बुकर पुरस्कार

पॉल लिंच को मिला 2023 का बुकर पुरस्कार
  • आयरलैंड के प्रसिद्ध उपन्यासकार हैं पॉल लिंच
  • अपनी किताब 'पैगंबर सॉन्ग' के लिए जीता पुरस्कार
  • लेखक को 50 हजार पाउंड मिले

डिजिटल डेस्क, लंदन। प्रसिद्ध आयरिश उपन्यासकार पॉल लिंच के 'पैगंबर सॉन्ग' को बुकर पुरस्कार 2023 का विजेता घोष‍ित किया गया है।

लेखक को 50 हजार पाउंड मिले और रविवार, 26 नवंबर को लंदन के ओल्ड बिलिंग्सगेट में आयोजित एक समारोह में 2022 के विजेता श्रीलंकाई लेखक शेहान करुणातिलका ने उन्हें ट्रॉफी प्रदान की।

नैरोबी में जन्मी अकाउंटेंट से नवोदित उपन्यासकार चेतना मारू, जो भारतीय मूल की हैं और लंदन की निवासी हैं, इस पुरस्कार के लिए चुने गए छह लेखकों में से एक थीं।

रविवार को पुरस्कार समारोह की मेजबानी ब्रिटिश पत्रकार और लेखिका समीरा अहमद ने की।

जूरी के अध्यक्ष, एसी एडुग्यान, जो एक बार नामांकित थे, ने विजेता पुस्तक को "आत्मा को झकझोर देने वाली और सच्ची" बताया, और कहा कि पाठक "इसकी चेतावनियों को जल्द नहीं भूलेंगे।"

एक समीक्षा में कहा गया,'पैगंबर सॉन्ग' राजनीतिक उग्रवाद के उदय से लेकर शरणार्थियों की वैश्विक दुर्दशा तक, हमारे युग की कुछ सबसे बड़ी सामाजिक और राजनीतिक चिंताओं को दर्शाता है।

पुस्तक के बारे में पॉल लिंच ने कहा, "पैगंबर सोंग आंशिक रूप से कट्टरपंथी सहानुभूति का एक प्रयास है। मैं चाहता था कि पाठक इस पुस्तक के अंत तक, वे न केवल जानें, बल्कि इस समस्या को खुद महसूस करें।"

आइरिस मर्डोक, जॉन बैनविल, रॉडी डॉयल और ऐनी एनराइट के बाद लिंच बुकर पुरस्कार जीतने वाले पांचवें आयरिश लेखक हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Nov 2023 4:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story