भारत में स्ट्रीट डॉग तक की फिक्र, पाकिस्तान में इंसानों को भी पड़े खाने और जान के लाले, बिपरजॉय में और बदहाल हुआ हाल

भारत में स्ट्रीट डॉग तक की फिक्र, पाकिस्तान में इंसानों को भी पड़े खाने और जान के लाले, बिपरजॉय में और बदहाल हुआ हाल
  • बिपरजॉय ने पाक को किया 'शर्मसार'
  • मुल्क की बदलहाली की तस्वीर आई सामने
  • पाक की अवाम एक रोटी के लिए कतार में खड़ी हुई

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। चक्रवात 'बिपरजॉय' ने तबाही के निशान भारत समेत पाकिस्तान तक में छोड़े हैं। लेकिन इस भयानक तूफान से भारत लड़ने के लिए कई दिनों से तैयारियों में जुटा हुआ था। जिसके चलते करीब-करीब भारत इस पर विजय हासिल कर चुका है। इन्हीं तैयारियों का नतीजा है कि 15 जून को गुजरात के तटीय इलाकों से टकराए बिपरजॉय से कोई जनहानी नहीं हुई। इस चक्रवात से बचने के लिए भारतीय मौसम विज्ञानी कई दिनों से काम कर रहा था। जिनकी मेहनत भी रंग लाई है। अरब सागर से निकले 'बिपरजॉय' से बचाने के लिए हजारों लोगों को शेल्टर होम में रखा गया ताकि उन्हें किसी प्रकार की क्षति न पहुंचे। भारत सरकार अपने लोगों की जान को देखते हुए तमाम जरूरी कामों को किया ताकि कम से कम नुकसान हो। लेकिन इन सबसे से इत्तर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से एक ऐसी तस्वीर सामने आई हैं जहां की शहबाज सरकार की लापरवाही की पूरी पोल पट्टी खोल दी है और जमकर आलोचना हो रही है।

दरअसल, अरब सागर से निकला चक्रवात 'बिपरजॉय' भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के लिए खतरा बना था। भारत ने इसे पार पाने के लिए हर मोर्चे पर काम किया लेकिन पाकिस्तान इसमें पूरी तरह विफल रहा क्योंकि सोशल मीडिया पर एक फोटो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें कुछ लोग तूफान प्रभावित इलाकों में, हाथ में कटोरा लिए खड़े हैं, जो पाकिस्तान की बदहाली का मंजर बयां कर रहे हैं। इन दिनों पाकिस्तान आर्थिक, राजनीतिक जैसे तमाम मोर्चो पर जूझता हुआ दिखाई दे रहा है। जिसका तसदीक कहीं न कहीं ये पाकिस्तान से आया फोटो भी कर रहा है।

कटोरा लेकर खड़े हुए पाकिस्तानी

पाकिस्तान की अवाम के हाथों में कटोरा लिए हुए फोटो, सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से वायरल हो रही है। जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर पाकिस्तान के सिंध प्रांत के दक्षिण में मौजूद सुजवल शहर की है, जो तटीय इलाके में आता है। इस इलाके में जबरदस्त बारिश हुई है। तस्वीर देख कर पता लगता है कि, भारी बारिश में लोगों की लंबी लाइनें लगी हैं। लोग अपना पेट भरने के लिए हाथों में कटोरा लिए हुए खड़े हैं ताकि एक वक्त की रोटी मिल जाए। क्या बच्चे क्या बूढ़े सभी एक कतार में देखे जा सकते हैं। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये लोग इंतजार कर रहे थे कि आखिर कब वॉलंटियर्स उन तक खाना पहुंचाएंगे। पाकिस्तान के इस दृश्य को देखकर सवाल उठता है कि क्या शहबाज सरकार को पता नहीं था कि तटीय इलाके पर मौजूद लोगों को राहत साम्रगी पहुंचाई जाए ताकि किसी तरह की समस्या न हो, सवाल यह भी खड़ा होता है कि क्या अपने अवाम को मरने के लिए पाकिस्तान की सरकार ने यूं खुला छोड़ दिया है?

भारत की व्यवस्था रही चुस्त दुरुस्त

पाकिस्तान से ठीक विपरीत भारत की स्थिति रही। 'बिपरजॉय' के खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने पहले ही तैयारियां शुरू कर दी थी। इसके अलावा शासन-प्रशासन ने अपने स्तर पर जबरदस्त तैयारी किए हुए थे। गुजरात के तटीय इलाकों से हजारों की संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया और तमाम लोगों को हर तरह की सुविधा दी गई ताकि उनको किसी दिक्कतों का सामना न करना पड़े। अगर 'बिपरजॉय' की भारत में तबाही को देखे तो काफी कम नुकसान रहा है। इस तूफान की वजह से जान की हानि नहीं हुई है। लेकिन बिजली, पेड़ों को काफी नुकसान पहुंचा है। जिसका आंकलन किया जा रहा है।

'बिपरजॉय' पर रही भारत सरकार की नजर

खाने-पीने के इंतजाम की बात करें तो इंसान के अलावा यहां जानवरों को भी खाने के लिए पूरे बंदोबस्त किए गए थे। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें कुत्तों को खाना खिलाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो गुजरात के कच्छ जिले का है, जहां जाखौ पोर्ट पर कुत्तों को खाना खिलाया गया था। भारी तबाही के बीच कुत्ते इधर से उधर मारे फिर रहे थे। वहीं इस साइक्लोन से बचाव के लिए पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह लगातर अपनी नजर बनाए हुए थे और प्रदेश की सरकार को हर तरह की राहत पहुंचाने का आश्वसन भी दिया था।

Created On :   17 Jun 2023 8:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story