प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए हुए रवाना, पीएम के स्वागत में सराबोर हुआ पूरा यूएस, कितनी खास है ये यात्रा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए हुए रवाना, पीएम के स्वागत में सराबोर हुआ पूरा यूएस, कितनी खास है ये यात्रा?
  • पीएम मोदी अमेरिका के लिए रवाना
  • जो बाइडेन और जिल बाइडेन के साथ डिनर करेंगे
  • योग दिवस के दिन दुनिया को देंगे संदेश

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की चार दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं। पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन के न्योते पर संयुक्त राज्य के दौरे पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले उन्होंने यूएस कांग्रेस के सदस्यों को उनके स्वागत करने के लिए आभार जताया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "कांग्रेस के सदस्यों, विचारक और अन्य लोग मेरी आगामी यूएस यात्रा को लेकर अपना उत्साह साझा कर रहे हैं इसके लिए मैं उनको धन्यवाद देता हूं।" उन्होंने आगे कहा, "इस तरह का उत्साह भारत-अमेरिका के संबंधो की गहराई की तरफ इशारा करता है।"

पीएम के आगमन से अमेरिका गदगद

पीएम के अमेरिकी दौरे से अमेरिका में रह रहे भारतीय लोगों में जबरदस्त उत्साह है। भारतीय लोगों का कहना है कि, हम पीएम का जोरदार स्वागत करेंगे ताकि उन्हें ताउम्र भर याद रहे। इसके अलावा तीन बार के ग्रैमी अवार्ड विजेता रिकी केज ने पीएम मोदी के यूएस दौरै पर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा, "ये राजकीय यात्रा बिल्कुल अद्भुत है क्योंकि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्रों में से एक, यानी अमेरिका, भारत के साथ राजनयिक संबंध रखता है, जो दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। इसलिए यह हम सभी के लिए गर्व की बात है क्योंकि दोनों देश एक-दूसरे से बहुत कुछ सीख सकते हैं।" रिकी ने आगे कहा, "वास्तव में, अमेरिका हमारी आध्यात्मिकता, मानसिक और सामान्य रूप से तंदुरुस्ती आदि के मामले में भारत से बहुत कुछ सीख सकता है। हमें इतनी प्राचीन संस्कृति मिली है कि अमेरिका हमसे सीखने के मामले में लाभ उठा सकता है।"

योग दिवस का नेतृत्व करेंगे पीएम मोदी

उन्होंन आगे कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से योग को दुनिया भर में मजबूत प्रमुखता मिली है। इस वर्ष न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में होने वाला योग दिवस अतिरिक्त विशेष होगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी का नेतृत्व कर रहे हैं। मैं 21 जून को होने वाले विश्व योग दिवस में भाग लेने को लेकर रोमांचित हूं।" बता दें कि, पीएम मोदी सबसे पहले न्यूयॉर्क जाएंगे। जहां पर वो संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस का नेतृत्व करेंगे। जिनके साथ दिग्गज संगीतकार रिकी केज शामिल होने वाले हैं। जिस पर उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की है।

पीएम मोदी को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा का बड़ा बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस पर शामिल होने पर, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने कहा, "मैं कुछ महीने पहले नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मिला था, और एक दूरदृष्टि वाले, रणनीतिक सोच रखने वाले, एक राष्ट्र की परंपरा को अपने साथ लाने वाले व्यक्ति और ऐसे व्यक्ति जो स्पष्ट हो कि आधुनिक भारत कहां दिखना चाहिए, उनसे मुलाकात के बाद मुझ पर गहरा प्रभाव पड़ा।" कोरोसी ने आगे कहा, "मुझे उनका अभिवादन करते हुए बहुत खुशी हो रही है। संयुक्त राष्ट्र में उनका बहुत स्वागत है और वह बहुत कम समय में यहां आने वाले दुनिया के बेहद सम्मानित नेताओं में से एक हैं।"

बेहद ही खास यात्रा

पीएम मोदी का अमेरिका दौरा बेहद ही खास माना जा रहा है क्योंकि इस दौरे पर कई अहम समझौते हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि, रक्षा क्षेत्र और तकनीक से जुड़े मुद्दों पर जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय चर्चा हो सकती है। साथ ही पीएम मोदी अमेरिका के कई बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ मीटिंग होने वाली है। अपने चार दिन के राजकीय यात्रा के बीच पीएम मोदी जो बाइडेन और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ रात्रिभोज में शामि होंगे। जिनमें कुछ ही चुनिंदा मेहमानों की शामिल होने की खबर है।

Created On :   20 Jun 2023 3:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story