शोध: अमेरिका में बसी 15 प्रतिशत आबादी आप्रवासी

अमेरिका में बसी 15 प्रतिशत आबादी आप्रवासी
  • अमेरिका में विदेशी मूल की आबादी अक्टूबर 2023 में 49.5 मिलियन थी
  • जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से रिकॉर्ड 4.5 मिलियन की वृद्धि हुई है

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। थिंक टैंक ने अपनेे अध्ययन में पाया कि अमेरिका में वैध और अवैध कुल विदेशी मूल की आबादी अक्टूबर 2023 में 49.5 मिलियन थी। 2021 में इसमें राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से रिकॉर्ड 4.5 मिलियन की वृद्धि हुई है।

सेंटर फॉर इमिग्रेशन स्टडीज ने जनगणना ब्यूरो के अक्टूबर 2023 के सर्वेक्षण का हवाला देते हुए कहा कि अमेरिकी आबादी में आप्रवासी या विदेश में जन्मे लोगों की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत है जो अमेरिकी इतिहास में अब तक की सबसे अधिक दर्ज की गई है।

जैसा कि देश में चल रहे सीमा संकट पर बहस चल रही है, अध्ययन से पता चला है कि 4.5 मिलियन की वृद्धि 25 अमेरिकी राज्यों की व्यक्तिगत आबादी से अधिक है।

बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से विदेश में जन्मी आबादी औसतन 137,000 प्रति माह बढ़ी है, जबकि कोविड-19 की चपेट में आने से पहले डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति पद के दौरान यह 42,000 प्रति माह और बराक ओबामा के दो कार्यकालों के दौरान 68,000 प्रति माह थी।

थिंक टैंक के पूर्व अनुमानों के आधार पर, जनवरी 2021 के बाद से विदेश में जन्मी आबादी में 4.5 मिलियन की वृद्धि में से आधे से अधिक की वृद्धि अवैध अप्रवास के कारण होने की संभावना है।

सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा के अनुसार जनवरी 2021 से अक्टूबर 2023 तक अमेरिकी सीमाओं पर लगभग आठ मिलियन "मुठभेड़" हुई हैं।

कोर्ट के रिकॉर्ड और होमलैंड सिक्योरिटी विभाग (डीएचएस) की वेबसाइटों पर अन्य जानकारी से संकेत मिलता है कि बाइडेन प्रशासन की शुरुआत के बाद से लगभग 2.6 मिलियन (संभवतः 2.7 मिलियन) आप्रवासियों को रिहा किया गया है।

जबकि हाल ही में विदेश में जन्मे लोगों की वृद्धि का एक बड़ा हिस्सा अवैध आप्रवासन को जिम्मेदार ठहराया गया है, वैध आप्रवासी अभी भी विदेश में जन्मे कुल आबादी का तीन-चौथाई हिस्सा हैं।

अध्ययन में कहा गया है कि बड़ी संख्या में नए अवैध आप्रवासियों और शायद वर्तमान सीमा वृद्धि से पहले बहुमत को अस्थायी वीजा पर या वीजा छूट कार्यक्रम के तहत कानूनी रूप से प्रवेश दिया गया था और फिर उन्‍हा‍ेंने समय सीमा समाप्त होने पर देश नहीं छोड़ा था।

वित्त वर्ष 2022 के लिए होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने दिखाया कि उस वर्ष 850,000 विदेशी मेहमान अपने अधिकृत प्रवास से अधिक समय तक रुके थे।

जनवरी 2021 के बाद से सबसे बड़ी वृद्धि दक्षिण अमेरिका (28 प्रतिशत तक), मध्य अमेरिका (25 प्रतिशत तक), उप सहारा अफ्रीका (21 प्रतिशत ऊपर) , कैरेबियन (20 प्रतिशत तक) और मध्य पूर्व (14 प्रतिशत ऊपर) के अप्रवासियों के लिए हुई है।

जनवरी 2021 से पूरे लैटिन अमेरिका के अप्रवासियों में 2.9 मिलियन की वृद्धि हुई है, जो विदेश में जन्मे लोगों की कुल वृद्धि का 63 प्रतिशत है।

जनगणना ब्यूरो के आंकड़ों में विदेश में जन्मे सभी व्यक्ति शामिल थे जो जन्म के समय अमेरिकी नागरिक नहीं थे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Dec 2023 7:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story