गाजा के हालात: गाजा मामले पर सुरक्षा परिषद में रूस व अमेरिका का प्रस्ताव विफल

गाजा मामले पर सुरक्षा परिषद में रूस व अमेरिका का प्रस्ताव विफल
  • गाजा के हालात पर रूस और अमेरिका के दो प्रस्ताव विफल
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पर निष्क्रियता का आरोप
  • गाजा में बढ़ते मानवीय संकट पर में फंस यूएन

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। गाजा के हालात पर रूस और अमेरिका के दो प्रस्ताव विफल हो गए हैं। इससे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद गाजा में बढ़ते मानवीय संकट पर निष्क्रियता में फंस गया है। इससे क्षेत्र को संघर्षों के और व्‍यापक होने की संभावना का खतरा है।

बुधवार को, अमेरिका द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव को रूस और चीन ने वीटो कर दिया, जबकि रूस का प्रस्ताव आवश्यक नौ वोट पाने में विफल रहा। दस दिनों में गाजा पर चार प्रस्ताव परिषद में विफल हो गए हैं। इसमें रूस और अमेरिका ने एक-एक पर वीटो किया है। रूस और अमेरिका को पिछले साल महासभा द्वारा अपनाए गए एक प्रस्ताव के तहत अपने वीटो के बारे में स्पष्टीकरण देने के लिए महासभा के समक्ष उपस्थित होना होगा।

महासभा ने पहले ही गुरुवार को फिलिस्तीन पर 104 देशों के साथ एक आपातकालीन सत्र तय किया था और फिलिस्तीन और यूरोपीय संघ ने बोलने के लिए बुधवार शाम तक हस्ताक्षर किए थे। (भारत वक्ताओं की सूची में नहीं था।) इसमें युद्धविराम के लिए एक प्रस्ताव पारित होने की संभावना है, जो केवल प्रतीकात्मक होगा, क्योंकि इसके पास परिषद के समान प्रवर्तन शक्तियां नहीं हैं।

अमेरिकी स्थायी प्रतिनिधि लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने मॉस्को पर "बुरे विश्वास में" कार्य करने और अंतिम क्षण में बिना परामर्श के "कई समस्याग्रस्त वर्गों" के साथ प्रस्ताव पेश करने का आरोप लगाया। रूस के स्थायी प्रतिनिधि वासिली नेबेंज़िया ने इसका प्रतिवाद किया।

दोनों प्रस्तावों ने नागरिकों पर हमलों की निंदा की, बंधकों की रिहाई की मांग की और गाजा को मानवीय सहायता का आह्वान किया, लेकिन संघर्ष को रोकने पर मतभेद थे। रूसी मसौदे में "युद्धविराम" का आह्वान किया गया था, जबकि अमेरिका केवल "मानवीय विराम" चाहता था।

संयुक्त अरब अमीरात अमेरिकी प्रस्ताव के खिलाफ मतदान करने के लिए चीन और रूस के साथ शामिल हो गया, जबकि ब्राजील, जिसके प्रस्ताव को पिछले सप्ताह अमेरिका ने वीटो कर दिया था, और मोज़ाम्बिक अनुपस्थित रहे। अन्य दस ने इसके समर्थन में वोट किया। गैबॉन, चीन और संयुक्त अरब अमीरात ने रूस के प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि ब्रिटेन और अमेरिका ने विरोध में मतदान किया, और जापान और फ्रांस सहित नौ ने मतदान में भाग नहीं किया।

संयुक्त अरब अमीरात, परिषद में एकमात्र अरब देश, ने कहा कि गाजा संकट के प्रति दृष्टिकोण में अमेरिकी प्रस्ताव के बीच दोहरे मानक हैं। यूएई के स्थायी प्रतिनिधि लाना नुसेबीह ने कहा, "नागरिक जीवन का कोई पदानुक्रम नहीं है।"

उन्‍होंने कहा, “कल, हमने दर्जनों बयान सुने, जिसमें इस परिषद से फ़िलिस्तीनी जीवन को वही मूल्य देने का अनुरोध किया गया, जो वह इज़रायली जीवन को देता है। हम इस बिंदु पर किसी भी प्रकार की गोलमाल की इजाजत नहीं दे सकते।'' मंगलवार को, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस धारणा के खिलाफ बात की कि यह दोहरे मानकों का पालन करता है। उन्होंने कहा: “जब नागरिक जीवन की रक्षा की बात आती है तो कोई पदानुक्रम नहीं है। एक नागरिक एक नागरिक होता है, चाहे उसकी राष्ट्रीयता, जातीयता, उम्र, लिंग, आस्था कुछ भी हो।”

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Oct 2023 4:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story