रूस को उम्मीद, चीन के साथ व्यापार 2023 में रिकॉर्ड 200 अरब डॉलर तक पहुंचेगा

रूस को उम्मीद, चीन के साथ व्यापार 2023 में रिकॉर्ड 200 अरब डॉलर तक पहुंचेगा
Russia, China flag
  • रूस और चीन के बीच व्यापार
  • नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचेगा
  • मास्को का पश्चिम से अलगाव
डिजिटल डेस्क, हांगकांग। रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्टिन ने चीन की अपनी यात्रा के दौरान कहा कि रूस और चीन के बीच व्यापार इस साल 200 अरब डॉलर के नए रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचने की उम्मीद है, क्योंकि मास्को पश्चिम से बढ़ते अलगाव का सामना कर रहा है। यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी।

सीएनएन ने बताया कि यूक्रेन के खिलाफ विनाशकारी युद्ध छेड़ने के बाद से ही रूस पर अभूतपूर्व पश्चिमी प्रतिबंध लगे हैं और वह वैश्विक अर्थव्यवस्था से बाहर हो गया है।

सीएनएन के मुताबिक, चीन ने अपने उत्तरी पड़ोसी के साथ अपनी दोस्ती की कोई सीमा घोषित नहीं की है। क्रेमलिन एक आर्थिक जीवनरेखा है, जिसने वैश्विक वित्तीय प्रणाली से अपने निष्कासन के प्रभाव को कम किया है। पिछले साल द्विपक्षीय व्यापार लगभग 30 प्रतिशत बढ़कर रिकॉर्ड 190 अरब डॉलर हो गया। मुख्य रूप से चीन द्वारा रूसी ऊर्जा खरीदे जाने से व्यापार को बढ़ावा मिला। चीनी सीमा शुल्क के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल उनका व्यापार पहले चार महीनों में 41 फीसदी तक बढ़ा है।

चीन के सरकारी चैनल ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, मिशुस्टिन ने मंगलवार को शंघाई में चीन-रूस बिजनेस फोरम में एक भाषण के दौरान कहा, मुझे विश्वास है कि इस साल हम दोनों देशों के नेताओं द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने और कुल व्यापार को 200 अरब डॉलर तक लाने में सक्षम होंगे। यह 2019 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी नेता शी जिनपिंग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम से एक साल आगे होगा।

सीएनएन ने बताया कि चीन के सीमा शुल्क प्राधिकरण के अधिकांश आंकड़ों के अनुसार, रूस फरवरी से चीन का सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्तिकर्ता बनने के लिए सऊदी अरब को पीछे छोड़ चुका है। दोनों देशों ने मंगोलिया के रास्ते चीन को अधिक रूसी गैस पहुंचाने के लिए पावर-ऑफ-साइबेरिया 2 पाइपलाइन बनाने की भी योजना बनाई है। प्रोजेक्ट अभी तय नहीं हुआ है। लेकिन पुतिन ने मार्च में कहा था कि तीनों देशों ने पाइपलाइन खत्म करने के सभी समझौते पूरे कर लिए हैं और रूस 2030 तक चीन को कम से कम 98 अरब क्यूबिक मीटर गैस पहुंचाएगा।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 May 2023 1:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story