पाकिस्तान में PM रेस जारी: प्रधानमंत्री पद की रेस में बड़े भाई नवाज शरीफ से आगे निकले शहबाज शरीफ! ये है बड़ी वजह

प्रधानमंत्री पद की रेस में बड़े भाई नवाज शरीफ से आगे निकले शहबाज शरीफ! ये है बड़ी वजह
  • पाकिस्तान में पीएम की रेस में बढ़त बनाए हुए हैं शहबाज
  • पीएम रेस को लेकर नवाज की पार्टी में तनातनी
  • पाकिस्तान में जल्द बनेगी गठबंधन की सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ एक बार फिर पीएम पद की रेस में आगे नजर आ रहे हैं। पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी के साथ छोटे दल लगातार साथ आते हुए दिखाई दे रहे हैं। हाल ही में पाकिस्तान में आम चुनाव हुए हैं। जिसमें सभी पार्टी बहुमत के आंकड़े से दूर रह गए। ऐसे में वहां पर गठबंधन की सरकार बनाने की कवायद तेज है। नेशनल असेंबली में नवाज शरीफ बहुमत का आंकड़ा जुटाने में लगे हुए हैं। इस बीच नवाज शरीफ को बड़ा झटका लगा है। क्योंकि, वे बीते कुछ दिनों से पीएम पद की रेस में अपनी पार्टी को ओर से आगे नजर आ रहे थे। लेकिन अब नवाज के छोटे भाई शहबाज शरीफ पीएम पद के लिए फ्रंट सीट पर बैठे नजर आ रहे हैं। जिसके चलते उनकी पार्टी में खलबली मची हुई है। हालांकि, नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने इससे इनकार किया है।

नवाज शरीफ के सामने मुश्किलें

सूत्रों के मुताबिक, शहबाज शरीफ ने अपने 74 वर्षीय भाई नवाज शरीफ से आगे निकलते हुए दिखाई दे रहे हैं। साथ ही, नवाज अपने सियासी करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं। इधर, प्रशासन और सरकार से जुड़े शक्तिशाली लोग भी नवाज की तुलना में शहबाज के साथ काम करने में अधिक सहज हैं। इधर, मरियम नवाज ने कहा कि नवाज शरीफ चौथी बार पीएम बनना चाहते थे। लेकिन खंडित जनादेश के चलते वह शीर्ष पद की रेस से पीछे हट गए हैं।

पाकिस्तान में सियासी हालात

8 फरवरी को पाकिस्तान में आम चुनाव हुए थे। नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 75 सीटें हासिल की हैं। वहीं, बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के पास 54 सीटें हैं। इन दोनों पार्टियों की कोशिश है कि कुछ अन्य दलों के साथ मिलकर नई सरकार बनाई जाए।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की भी मुश्किलें बरकरार है। वह सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाए हैं। हालांकि, पाक में इमरान खान के समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने सबसे अधिक 101 सीटें जीती हैं। वह भी सरकार बनाने की कोशिश में जुटे हैं। इमरान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) लगातार सरकार बनाने के लिए सहयोगियों की तलाश में लगी हुई है। पड़ोसी मुल्क में उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीट मिली हैं। इसके अलावा 12 सीट पर अन्य छोटे दलों ने जीत हासिल की। पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए कुल 336 में से 169 सीटों की जरूरत होती है।

कौन हैं शहबाज शरीफ?

शहबाज शरीफ अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। अप्रैल 2022 में इमरान खान की सत्ता जाने के बाद शहबाज शरीफ ने पाक में गठबंधन करके सरकार बनाई थी। इससे पहले वे तीन बार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

शहबाज शरीफ का परिवार जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग का रहने वाला है। उनके पिता मुहम्मद शरीफ अद्योगपति थे। वह उनके दूसरे बेटे हैं। शहबाज शरीफ ने तीन शादियां की हैं।

Created On :   16 Feb 2024 9:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story