नैतिक भ्रष्टाचार का कारण बताते हुए तालिबान ने संगीत वाद्ययंत्र जलाए

नैतिक भ्रष्टाचार का कारण बताते हुए तालिबान ने संगीत वाद्ययंत्र जलाए
  • अफगानिस्तान में तालिबान शासन
  • हजारों डॉलर मूल्य के संगीत उपकरण जला दिए
  • गिटार, हारमोनियम और तबला

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में तालिबान शासन के अधिकारियों ने हजारों डॉलर मूल्य के संगीत उपकरण जला दिए हैं। इसमें गिटार, हारमोनियम और तबला शामिल है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान का दावा है कि संगीत "नैतिक भ्रष्टाचार का कारण बनता है।" बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना 29 जुलाई को हेरात प्रांत में हुई।

सोशल मीडिया पर मौजूद तस्वीरों से पता चला कि एम्पलीफायरों और स्पीकरों को भी आग के हवाले कर दिया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से कई को विवाह स्थलों से जब्त किया गया था। घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए, तालिबान के सदाचार मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि संगीत से युवा भटक जाएंगे।

अफगानिस्तान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ म्यूजिक के संस्थापक अहमद सरमस्त ने शासन के कार्यों की तुलना "सांस्कृतिक नरसंहार और संगीत बर्बरता" से की। पुर्तगाल में रह रहे सरमस्त ने बीबीसी से कहा, "अफगानिस्तान के लोगों को कलात्मक स्वतंत्रता से वंचित कर दिया गया है, हेरात में संगीत वाद्ययंत्रों को जलाना तालिबान के नेतृत्व में अफगानिस्तान में हो रहे सांस्कृतिक नरसंहार का एक छोटा सा उदाहरण है।"

अगस्त 2021 में काबुल के पतन के बाद से, तालिबान ने सार्वजनिक रूप से संगीत बजाने सहित कई प्रतिबंध लगाए हैं। शासन ने उस समय एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर आग की तस्वीरें पोस्ट की थीं, लेकिन यह नहीं बताया था कि यह देश के किस हिस्से में लगी थी। गौरतलब है कि जब 90 के दशक के मध्य से 2001 तक अफगानिस्तान में तालिबान सत्ता में थे, तब सामाजिक समारोहों, टीवी और रेडियो पर सभी प्रकार के संगीत पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Aug 2023 3:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story