भारत, यूएई, अमेरिका व सऊदी के सहयोग का उद्देश्य क्षेत्र का विकास है : यूएनएससी अध्यक्ष

भारत, यूएई, अमेरिका व सऊदी के सहयोग का उद्देश्य क्षेत्र का विकास है : यूएनएससी अध्यक्ष
United Arab Emirates Permanent Representative Lana Nusseibeh. (File Photo: UN).
क्षेत्र के विकास में सहयोग करना है।
डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष लाना नुसेबीह के अनुसार भारत, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और अमेरिका के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की बैठक बहुपक्षीय प्रणाली को मजबूत करने और क्षेत्र के विकास में सहयोग करना है।

सुरक्षा परिषद में संयुक्त अरब अमीरात के स्थायी प्रतिनिधि नुसेबीह, जिन्होंने गुरुवार को परिषद के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला, ने कहा कि इन देशों के हित वास्तव में साझा हैं।

रियाद और आई2यू2 क्वाड में उस बैठक के बारे में अध्यक्ष पद संभालने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि यह बहुपक्षीय प्रणाली क्षेत्रीय समस्याओं के समाधान के बारे में है।उन्होंने कहा,यह अर्थव्यवस्था, व्यापार और लोगों से लोगों के प्रवाह में सीमाओं और बाधाओं को कम करने के तरीकों की तलाश कर रहा है।

सऊदी अरब के एक बयान के अनुसार, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, संयुक्त अरब अमीरात के तहनून बिन जायद अल नाहयान और अमेरिका के जैक सुलिवान ने पिछले महीने सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ क्षेत्र में विकास और स्थिरता पर चर्चा करने के लिए रियाद में मुलाकात की।

हालांकि वे औपचारिक रूप से एक समूह के रूप में एक साथ नहीं आए। पिछले साल भारत, इजराइल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के नेताओं ने क्वाड लॉन्च किया।नुसेबीह ने कहा कि इन पहलों में शामिल देश नवीकरणीय ऊर्जा, हरित ऊर्जा प्रौद्योगिकी, रोजगार और विकास में सहयोग पर चर्चा की जाती है।उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि ये ऐसी साझेदारियां हैं, जो हमारी आबादी में बहुत रुचि पैदा करेंगी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Jun 2023 6:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story