पाकिस्तान: सीनेट के सभापति का चुनाव मंगलवार को होगा

सीनेट के सभापति का चुनाव मंगलवार को होगा
  • नौ अप्रैल को संसद के उच्च सदन का सत्र बुलाया
  • इमरान खान की पार्टी के विरोध के बाद भी कराया चुनाव
  • सभापति और उपसभापति के संवैधानिक पद के लिए चुनाव

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने सीनेट के सभापति और उपसभापति के चुनाव के लिए नौ अप्रैल को संसद के उच्च सदन का सत्र बुलाया है। प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के विरोध के बावजूद सीनेट के शीर्ष पदों का चुनाव कराया जा रहा है।

सीनेट के सभापति पद के लिए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने पूर्व प्रधानमंत्री सैयद यूसुफ रज़ा गिलानी को उम्मीदवार बनाया है। वह सत्तारूढ़ गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार हैं। इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने सभापति पद के लिए अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है।

रविवार रात को राष्ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी ने राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी की गई घोषणा के अनुसार मंगलवार सुबह नौ बजे सीनेट की मीटिंग बुलाई है। ‘द न्यूज़ इंटरनेशनल’ की खबर के मुताबिक, सीनेट के सत्र में, नव निर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे और सभापति और उपसभापति के संवैधानिक पद के लिए चुनाव कराया जाएगा।

सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा के मुताबिक प्रधानमंत्री द्वारा नामित पीठासीन अधिकारी नव निर्वाचित सीनेटर को शपथ दिलाएंगे। आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में सीनेट की रिक्त सीट पर उपचुनाव में जीते सदस्य शपथ लेंगे।

आपको बता दें सीनेट के चुनाव पिछले महीने हुए थे,पाकिस्तान की 96 सदस्य सीनेट के 85 सीनेटर शपथ लेंगे। पाकिस्तान चुनाव आयोग ने खैबर पख्तूनख्वा (केपी) की 11 सीट के लिए चुनाव को टाल दिया है। इन सीटों पर अभी सीनेट के सदस्य निर्वाचित नहीं हुए है। खैबर पख्तूनख्वा में चुनाव नहीं कराए जा सके थे।आरक्षित सीट पर निर्वाचित सदस्यों को शपथ नहीं दिलाने की वजह से प्रांतीय विधानसभा अधूरी है।

Created On :   8 April 2024 12:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story