ट्विटर गलत सूचना के खिलाफ यूरोपीय संघ की आचार संहिता से पीछे हटा, विनियामकों ने चेतावनी दी

ट्विटर गलत सूचना के खिलाफ यूरोपीय संघ की आचार संहिता से पीछे हटा, विनियामकों ने चेतावनी दी
Elon Musk
  • एलन मस्क द्वारा संचालित ट्विटर
  • गलत सूचना के खिलाफ ट्विटर
  • ईयू स्वैच्छिक आचार संहिता
डिजिटल डेस्क, लंदन।एलन मस्क द्वारा संचालित ट्विटर ऑनलाइन दुष्प्रचार पर यूरोपीय संघ की आचार संहिता से पीछे हट गया है - यह एक ऐसा कदम है, जो नियामकों के साथ अच्छा नहीं रहा है। यूरोपीय संघ के आंतरिक बाजार आयुक्त, थियरी ब्रेटन ने शनिवार को कहा कि ट्विटर इस क्षेत्र में आने वाली कानूनी देनदारी से नहीं छिप सकता।

ब्रेटन ने एक ट्वीट में पोस्ट किया, ट्विटर गलत सूचना के खिलाफ ईयू स्वैच्छिक आचार संहिता से पीछे हट जाता है, लेकिन दायित्व बने रहते हैं। आप भाग सकते हैं, लेकिन छिप नहीं सकते।

यूरोपीय संघ के डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) के तहत एक बहुत बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (वीएलओपी) के रूप में अनुपालन करने के लिए मंच को कानूनी रूप से आवश्यक है। ब्रेटन ने ट्विटर को चेतावनी दी, स्वैच्छिक प्रतिबद्धताओं से परे, 25 अगस्त तक डीएसए के तहत विघटन से लड़ना एक कानूनी दायित्व होगा। हमारी टीमें प्रवर्तन के लिए तैयार होंगी।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, जो कानून नवंबर में वापस लागू हुआ था, उसे ट्विटर जैसे वीएलओपी की जरूरत है, ताकि नागरिक प्रवचन और चुनावी प्रक्रियाओं के लिए प्रणालीगत जोखिमों का आकलन और कम करें। डीएसए में दायित्वों के अनुपालन के लिए वीएलओपी की समय सीमा अब से तीन महीने है।

अप्रैल में,यूरोपीय संघ ने गलत सूचना फैलाने और क्रेमलिन एजेंडे को प्रोत्साहित करने पर ट्विटर को चेतावनी दी थी। यूरोपीय संघ में मूल्यों और पारदर्शिता के उपाध्यक्ष वेरा जौरोवा ने एक ट्वीट में कहा कि यह अभी तक डिजिटल सूचना स्थान को क्रेमलिन की गलत सूचना और दुर्भावनापूर्ण प्रभाव से मुक्त और सुरक्षित नहीं बनाने पर ट्विटर का एक और नकारात्मक संकेत है।

नए डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) के तहत यूरोपीय संघ द्वारा केंद्रीकृत निरीक्षण के अधीन 19 प्रमुख तकनीकी प्लेटफार्मो में से एक के रूप में ट्विटर की पुष्टि की गई है। डीएसए को प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जरूरत है, ताकि वे गलत सूचना जैसे प्रणालीगत जोखिमों को कम करने के लिए कदम उठाएं और ऐसा करने में विफल रहने पर उनके वैश्विक वार्षिक कारोबार के 6 प्रतिशत तक के दंड को आमंत्रित किया जा सकता है।

ईयू डीएसए चाहता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस साल अगस्त तक एक आचार संहिता अपनाने के साथ-साथ स्वतंत्र ऑडिटिंग बनाए रखें और संबंधित अधिकारियों के साथ डेटा साझा करें।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 May 2023 6:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story