चीन के साथ संवेदनशील जानकारी साझा करने के आरोप में दो अमेरिकी नौसैनिक गिरफ्तार

चीन के साथ संवेदनशील जानकारी साझा करने के आरोप में दो अमेरिकी नौसैनिक गिरफ्तार
  • अमेरिकी नौसैनिक गिरफ्तार
  • चीन ने की बड़ी कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। चीनी खुफिया अधिकारियों के साथ संवेदनशील जानकारी साझा करने के आरोप में दो अमेरिकी नाविकों को गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्टों में दी गई है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक कैलिफोर्निया के दक्षिणी जिले के लिए अमेरिकी अटॉर्नी द्वारा गुरुवार को जारी एक बयान के अनुसार, नाविकों में से एक जिनचाओ वेई को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया, जब वह नेवल बेस सैन डिएगो में काम के लिए पहुंचे थे, जो नौसेना के सबसे बड़े प्रतिष्ठानों में से एक है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 22 वर्षीय अमेरिकी नागरिक पर एक चीनी एजेंट को राष्ट्रीय रक्षा जानकारी भेजने की साजिश रचने का आरोप है। इस बीच, कैलिफोर्निया के पोर्ट ह्यूनेमी में नेवल बेस वेंचुरा काउंटी में काम करने वाले 26 वर्षीय पेटी ऑफिसर वेनहेंग झाओ को भी संवेदनशील तस्वीरों और वीडियो के लिए पैसे लेने के आरोप में बुधवार को गिरफ्तार किया गया। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उसी चीनी एजेंट पर इस जोड़ी से संपर्क करने का आरोप है।

वेई के खिलाफ अभियोग गुरुवार को खोल दिया गया और यह झाओ के खिलाफ आरोपों से अलग है। सीएनएन ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए न्याय विभाग के सहायक अटॉर्नी जनरल मैट ओल्सन के हवाले से कहा, "ये आरोप (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) के किसी भी माध्यम से हमारी राष्ट्रीय रक्षा के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करते हैं, ताकि इसका उपयोग उनके लाभ के लिए किया जा सके।"

अभियोजकों ने कहा है कि यूएसएस एसेक्स में मशीनिस्ट के साथी के रूप में काम करने वाले वेई ने कथित तौर पर फरवरी 2022 से चीनी एजेंट के साथ "हैंडलर/संपत्ति" संबंध में प्रवेश किया। गौरतलब है कि मशीनिस्ट के साथी इंजीनियरों के एक वर्ग के होते हैं, और जहाज के उपकरणों के संचालन, रखरखाव और मरम्मत के लिए जिम्मेदार होते हैं।अभियोग में कहा गया है कि उस कथित व्यवस्था के हिस्से के रूप में, वेई ने चीनी अधिकारी को एसेक्स और अन्य नौसेना जहाजों की तस्वीरें और वीडियो भेजे, साथ ही जहाजों के लेआउट और हथियार प्रणालियों से संबंधित दर्जनों तकनीकी और यांत्रिक मैनुअल भी भेजे। बदले में, वेई को कथित तौर पर हजारों डॉलर मिले।

अभियोग में यह भी संकेत दिया गया कि इस अवधि के दौरान वेई को अमेरिकी नागरिकता प्राप्त हुई, चीनी खुफिया अधिकारी ने 18 मई, 2022 को नागरिकता प्राप्त करने पर उन्‍हें बधाई दी थी। वेई द्वारा चीनी अधिकारी को भेजी गई अधिकांश जानकारी प्रतिबंधित-पहुंच वाले नौसेना कंप्यूटर सिस्टम पर संग्रहीत की गई थी, जिसे वेई एक्सेस करने में सक्षम था क्योंकि उसके पास सुरक्षा मंजूरी थी। इस बीच, झाओ के खिलाफ अभियोग में आरोप लगाया गया है कि अगस्त 2021 और मई 2023 के बीच, उसने एक समुद्री आर्थिक शोधकर्ता के रूप में प्रस्तुत करने वाले व्यक्ति को संवेदनशील अमेरिकी सैन्य जानकारी प्रदान की। इसमें इंडो-पैसिफिक में एक प्रमुख सैन्य अभ्यास के लिए परिचालन योजनाएं भी शामिल थीं। वास्तव में । अभियोजकों के अनुसार, झाओ, जो अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों पर विद्युत उपकरणों की स्थापना, मरम्मत और सेवा के लिए जिम्मेदार था, अभियोजकों का कहना है कि उसके पास सुरक्षा मंजूरी भी थी, और उसने कथित तौर पर कंप्यूटर स्क्रीन की तस्वीरें लीं जो "सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास के परिचालन आदेश" प्रदर्शित करती थीं और प्रदान करती थीं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Aug 2023 3:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story