भारत की यात्रा पर: अमेरिका ने मोदी सरकार 3 के साथ तालमेल बैठाने का जिम्मा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन को सौंपा

अमेरिका ने मोदी सरकार 3 के साथ तालमेल बैठाने का जिम्मा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन को सौंपा
  • बाइडेन ने फोन कर दी मोदी को बधाई
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ने की साझा हितों की बात कही
  • शपथ ग्रहण के बाद हो सकती है सुलिवन की यात्रा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजों और गठबंधित दलों के नेताओं की बैठक के बाद प्रधानमंत्री शपथ लेने की तस्वीर साफ हो गई है। 8 जून को तीसरी बार पीएम मोदी शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण होने के साथ केंद्र की मोदी सरकार की तस्वीर साफ हो जाएगी। इसी बीच अमेरिकी व्हाइट हाउस से मिली जानकारी के मुताबिक अमेरिका ने अपने एक अधिकारी को नई सरकार के साथ तालमेल बैठाने और बातचीत करने का जिम्मा सौंपा है। आपको बता दें व्हाइट हाउस की ओर से बताया गया है कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन जल्द ही भारत की यात्रा पर आएंगे, जहां वह नई दिल्ली में नई सरकार के साथ अमेरिका-भारत की साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा करेंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन, रूस के राष्ट्रपति पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों की तरफ से प्रधानमंत्री को बधाई संदेश भेजा जा चुका है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी को फोन पर बधाई दी। बाइडेन ने चुनावों में शामिल होने वाले भारत के 65 करोड़ लोगों की भी तारीफ की है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हसीना ने भी बुधवार शाम मोदी को फोन करके चुनाव में जीत की बधाई दी. मोदी ने प्रधानमंत्री हसीना को अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के भारत दौरे की घोषणा कर दी है, लेकिन उनकी भारत यात्रा की तारीखों के बारे में अभी तक जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, इस विजिट के नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के कुछ दिनों के भीतर होने की उम्मीद है।

आपको बता दें एनडीए की बहुमत वाली जीत और नरेंद्र मोदी की तीसरी बार शपथ लेने की तैयारी के चलते विदेशी मेहमानों से संपर्क साधा जा रहा है। मोदी ने अपने शपथ ग्रहण के लिए भूटान नरेश, श्रीलंका के राष्ट्रपति, नेपाल, बांग्लादेश और मौरिशस के प्रधानमंत्री को न्योता दे दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया भर से शुभकामनाएं आ रही हैं।

Created On :   6 Jun 2024 5:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story