बांध टूटने से प्रभावित यूक्रेनी क्षेत्रों में पानी दूषित: स्वास्थ्य मंत्रालय

बांध टूटने से प्रभावित यूक्रेनी क्षेत्रों में पानी दूषित: स्वास्थ्य मंत्रालय
Water in Ukrainian regions affected by dam collapse highly contaminated: Health Ministry
डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 6 जून को रूस नियंत्रित नोवा कखोवका बांध के ढहने से प्रभावित क्षेत्रों में पानी अत्यधिक दूषित बना हुआ है।

सोमवार को जारी एक बयान में, मंत्रालय ने कहा, खेरसॉन, ओडेसा और मायकोलाइव क्षेत्रों के जलाशयों में मानक से अधिक प्रदूषण है। ओडेसा क्षेत्र में सबसे अधिक समस्या है।

मंत्रालय ने लोगों से तैराकी और मछली न पकड़ने का आग्रह किया है। रविवार को, ओडेसा नगरपालिका ने घोषणा की कि ढह गए बांध से गंदा पानी नीचे की ओर बह जाने के बाद क्षेत्र में समुद्र तटों को बंद कर दिया गया। सीएनएन ने नगर पालिका के हवाले से कहा, ओडेसा के समुद्र तटों को तैराकी के लिए अनुपयुक्त घोषित किया गया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बांध के ढहने से गांवों का विनाश हुआ, खेतों में बाढ़ आ गई और बिजली के साथ-साथ हजारों लोगों को साफ पानी की आपूर्ति बंद हो गई।

इससे कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि बांध को जानबूझकर नुकसान पहुंचाया गया या संरचनात्मक विफलता के कारण यह ढह गया। इसके अलावा सोमवार को मॉस्को द्वारा नियुक्त खेरसॉन के गवर्नर व्लादिमीर सल्डो ने कहा कि बचाव अभियान शुरू होने के बाद से इस क्षेत्र से 8,100 लोगों को निकाला गया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Jun 2023 7:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story