इजराइल-हमास युद्ध: इजराइल को धमकी देना ईरान को पड़ेगा महंगा? अमेरिका ने कहा आदत से बाज आए नहीं तो अंजाम हो सकता है बहुत बुरा, जानिए क्या है मामला?

इजराइल को धमकी देना ईरान को पड़ेगा महंगा? अमेरिका ने कहा आदत से बाज आए नहीं तो अंजाम हो सकता है बहुत बुरा, जानिए क्या है मामला?
  • अमेरिका का ईरान को चेतावनी
  • इजराइल-हमास युद्ध जारी

डिजिटल डेस्क, वॉशिगटन। इजराइल-हमास युद्ध जारी है। इस जंग ने दुनिया को दो भागों में बांट दिया है। ईरान कई बार इजराइल को धमकी दे चुका है कि वो गाजा पट्टी पर हमला बन करे नहीं तो तीसरा मोर्चा कभी भी खुल सकता है। ईरान के इसी बयान पर अमेरिका ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका का कहना है कि, इजराइल-हमास में यदि कोई तीसरा मोर्चा तैयार होता है तो ठीक नहीं होगा। इजराइल अपना मामला सुलझाने में सक्षम है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कहा कि, अगर ईरान के हमलों की वजह से इजराइल में रह रहे अमेरिकी लोगों का नुकसान हुआ तो उसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ सकता है।

इजराइल-हमास युद्ध की वजह से पूरे मध्य पूर्व में हालात बिगड़ने का खतरा पैदा हो गया है। आतंकी संगठन हमास और लेबनान का हिजबुल्लाह को ईरान का समर्थन हासिल है, जो मौजूदा समय में इजराइल पर हमला कर रहे हैं। जबकि इजराइल भी जवाबी कार्रवाई कर रहा है। बीते दिन यानी 23 अक्टूबर को इजराइली हमलों की वजह से केवल गाजा पट्टी में 700 लोगों की मौत हुई है। गाजा में भयंकर तबाही देखा जा रहा है। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में ब्लिंकन ने कहा, अमेरिका ईरान के साथ कोई विवाद नहीं चाहता है। हम नहीं चाहते हैं कि इस जंग का विस्तार हो। लेकिन ईरान और उसके समर्थित संगठनों ने कहीं भी अमेरिकी लोगों पर हमला किया तो हम बिल्कुल बख्शेंगे नहीं। उन्होंने आगे कहा कि, अपने लोगों के लिए अमेरिका सदा जरूरी कदम उठाएगा जो उनके हित में होगा।

युद्ध का विस्तार देख अमेरिका भी तैयार

इजरायल-हमास युद्ध के बीच अमेरिका ने मध्य पूर्व में अपने सैनिकों की रक्षा के लिए वॉरशीप भेजे हैं। साथ ही तकनीक से लैस लड़ाकू विमान भी भेज रहा है। अमेरिका ने ईरान को खुली चेतावनी देते हुए कहा है कि इस युद्ध में तीसारा मोर्चा खोलने की कोशिश भी ना करे। संयुक्त राष्ट्र परिषद की बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि, मैं सभी सदस्य देशों से कहूंगा कि वो एकजुट होकर ये संदेश दें कि इजरायल-हमास जंग में तीसरा मोर्चा न खुले। उन्होंने बैठक के दौरान ये भी कहा कि, यदि कोई इजराइल या फिर उसके सहयोगी देशों को निशाना बनाता है तो इसका अंजाम भुगतने लिए तैयार रहे।

इजराइल एंटोनिया गुटारेस पर भड़का

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनिया गुटारेस इजराइल के निशाने पर हैं। उन्होंने इजराइल-हमास युद्ध पर कहा है कि, ये कोई अचानक प्रतिक्रिया नहीं है। करीब 56 सालों से फिलिस्तीन के लोग परेशान हैं। गुटारेस के इस बयान पर इजराइल बुरी तरह से भड़क गया है और एक बयान जारी करते हुए कहा है कि एंटोनिया गुटारेस संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव पद के लायक नहीं हैं उन्हें तुरंत अपनी जिम्मेदारी से इस्तीफा देना चाहिए।

Created On :   25 Oct 2023 5:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story