आप भी हैं घूमने के शौकिन तो, इस स्वतंत्रता दिवस पर जरूर करें देश की इन खूबसूरत जगहों की सेर

आप भी हैं घूमने के शौकिन तो, इस स्वतंत्रता दिवस पर जरूर करें देश की  इन खूबसूरत जगहों की सेर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत इस साल अपने आजादी के 76वें दिवस को बड़े उत्साह के साथ मनाने जा रहा है। इस मौके पर देश के हर राज्यों में आजादी के जश्न का नजारा देखने लायक होता हैं। वहीं, 15 अगस्त के दिन नेशनल हॉलिडे भी रहता है। यदि आप इस आजादी के जश्न को अपनी फैमली और फ्रेंड्स के साथ माने का प्लान कर रहे हैं और आप को घूमने फिरने का बेहद शौक है तो इन हिल स्टेशन और एडवेंचर से भरी जगहों पर जा सकते हैं। आइए जानते हैं स्वतंत्रता दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए आप भारत की किन जगहों पर जाकर इस दिन को अपनी फैमली और फ्रेंड्स के साथ और भी ज्यादा स्पेशल बना सकते हैं।

कश्मीर

यदि आप 15 अगस्त के दिन भारत की खूबसूरती से रूबरू होना चाहते हैं तो आप 'पृथ्वी के स्वर्ग' यानी कश्मीर घूमने जा सकते हैं। । ये जगह बर्फ के पहाड़ो से ढके सुंदर मनमोहक दृश्य के लिए जानी जाती है। कश्मीर में आप श्रीनगर, पहलगाम, गुलमर्ग, तुलियन झील और लिद्दर घाटी जैसी खूबसूरत जगहों पर जा सकते हैं। इन जगहों पर जाकर आप स्वतंत्रता दिवस को काफी अच्छे से सेलिब्रेट कर सकते हैं।


हिमाचल प्रदेश

आप अपनी फैमली और फ्रेंड्स के साथ हिमाचल प्रदेश जाकर आजादी के जश्न को बड़े उत्साह के साथ मना सकते हैं। यह प्रदेश अपनी वादियों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसे में यहां आप अपनी फैमली संग बिलिंग घाटी, धर्मशाला, कसौली, मंडी, मनाली और शिमला जैसी जगहों का भ्रमण कर सकते हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश अपने तीर्थ स्थानों और ऑफ रोड बाइक ट्रैवलिंग के लिए भी काफी ज्यादा फेमस है। यहां आप अपनी फैमली और दोस्तों के साथ पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग , एडवेंचर राइडर और ऐसी कई सारी एक्टिविटीज को एक्सप्लोर कर सकते हैं। 15 अगस्त के जश्न को मनाने के लिए आप रोहतांग और स्पीति घाटी जाकर एन्जॉय कर सकते हैं।


उत्तराखंड

आप स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'देव भूमि' उत्तराखंड भी जा सकते हैं। 15 अगस्त के दिन आप अपने फैमली मेंबर्स और दोस्तों के साथ तीर्थ स्थल जैसे केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री जैसे पावन धर्म स्थानों पर जा सकते हैं। वहीं, अगर आप एडवेंचर से भरी चीजों के शौकिन हैं तो आप ऋिषिकेश में रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और क्लिफ जंपिंग जैसी एक्टिविटीज ट्राई कर सकते हैं। इसके साथ ही, यहां श्रद्धालु 'चार धाम यात्रा' करने के लिए भी आते हैं।


राजस्थान

15 अगस्त सेलिब्रेट करने के लिए राजस्थान घूमना आपके लिए एक अच्छी चॉइस रहेगी। राजस्थान में आप अपनी फैमली और फ्रेंड्स के साथ पिंक सिटी जयपुर में एक टूर पैकेज खरीद सकते हैं। जिसमें आप हवा महल, जंतर मंतर और अंबर किले जैसी जगह घूमने जा सकते हैं। वहीं, राजस्थान में झीलों की नगरी उदयपुर में पिछोला झील और फतेह सागर झील में जाकर आप 15 अगस्त को सेलिब्रेट कर सकते हैं।


केरल

केरल अपनी मनमोहक खूबसूरती और समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। केरल प्रांत को 'मलबार तट' के नाम से भी मशहूर है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आप यहां की खूबसूरती और वाइल्ड लाइफ को एक्सप्लोर करने के लिए आप अपने फैमली मेंबर्स के साथ जा सकते हैं। यहां माउंटेन, जंगल सफारी, बॉटेंकल गार्डन, प्लांटेशन, झीलें और धाराएं जैसे मनमोहक दृश्य को देखकर आपके दिल को काफी ज्यादा सूकून मिलेगा। इसके अलावा, केरल अपने कल्चर और पैगोडा डांस के लिए भी काफी ज्यादा मशहूर हैं। केरल में आप कोच्चि, मुन्नार, मरारी बीच, चेम्बरा पीक और पद्मनाभस्वामी मंदिर जैसी जगहों पर जा सकते हैं।


ओडिशा

ओडिशा की बात करें तो यह जगह ट्यूरिस्ट प्लेसिस के लिए फैमस है। आजादी के दिन को एन्जॉय करने के लिए आप यहां कि नेचुरल ब्यूटी को फैमली और दोस्तों के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां घूमने के लिए आप धार्मिक स्थान जैसे कोणार्क सूर्य मंदिर, जगन्नाथ पुरी धाम और कॉन्फ्लुएंस ऑफ हिंदू और बौद्ध धर्म जैसे स्थानों पर छुट्टियां मनाने जा सकते हैं।


नैनीताल

इस स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी मनाने के लिए आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ नैनीताल की खूबसूरती से भी वाकिफ हो सकते हैं। यहां आप तहर तरह के मनमोहक नजारों का आनंद उठा सकते हैं। यहां आप नैनी झील, हनुमान गढ़ा, सरिता ताल जैसी जगहों पर जाकर स्वतंत्रता दिवस को यादगार बना सकते हैं।


डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।


Created On :   12 Aug 2023 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story