बारिश के मौसम में रहना चाहते हैं हेल्दी तो, भूल से भी ना खाएं ये चीजें

बारिश के मौसम में रहना चाहते हैं हेल्दी तो, भूल से भी ना खाएं ये चीजें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हर मौसम अपने आप में खास होता है। ऐसे में ज्यादातर लोगों को बारिश का मौसम पसंद होता इस मौसम में घूमने का अपनी ही एक अलग ही मजा होता है। सबका पसंदीदा बारिश का मौसम आ गया इस मौसम में जितने लोग बारिश का मजा लेते है। उन्हें उतनी ही अपनी सेहत पर भी ध्यान देने की भी जरूरत है। क्योंकि बारिश का मौसम नमी से भरा होता है। इस मौसम में इंफेक्शन होने का खतरा होता है और मच्छरों से होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बारिश के दिनों में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इसलिए बारिश में खान-पान को लेकर अपना विशेष ध्यान रखना पड़ता है। तो आईए जानते है कि बारिश के मौसम में कौन-कौन सी चिजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ना करें

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन बारिश के मौसम में पत्तेदार सब्जियों खाने से बचे क्योंकि बारिश के मौसम में पत्तेदार सब्जियों पर बैक्टीरिया और फंगस का खतरा होता है इसलिए पालक, मेथी के पत्ते, पत्ता गोभी, फूलगोभी जैसी सब्जियों को बारिशों में बिल्कुल ना खाएं।

मांसाहार से दूर ही रहे

बारिश में नमी होने के कारण मांसाहार जल्दी खराब हो जाता है इस मौसम में मछली, चिकन, मटन जल्दी खराब हो जाते है। इसलिए इन्हें ना खाए और अगर खाना ही है। तो बिल्कुल ताजा इस्तेमाल करें और अच्छे से पकाकर ही खाएं।

ज्यादा ऑयली ना खाएं

बारिश के मौसम में तो पकौड़े, समोसे, कचौड़ी खाने का अपना ही मजा होता है। लेकिन बारिश का मौसम ज्यादा नमी वाला होता है। इस मौसम में पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और धीमा कम करने लगता है। जिस वजह से गैस संबंधी परेशानी भी होने लगती है।

सॉफ्ट ड्रिंक

उमस से भरे इस मौसम में सॉफ्ट ड्रिंक पहले से ही धीमे चल रहे पाचन तंत्र को और भी कमजोर कर सकते हैं। इसलिए इस मौसम नींबु पानी, जलजीरा जैसे पेय पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा गर्म पेय पदार्थों जैसे अदरक वाली चाय का इस्तेमाल करें चाहिए।

ना करें खुले पड़े फल और जूस का सेवन

सड़क किनारे मिलने वाले फल लंबे समय तक रखे रहते है। जिन्हें बारिश की हवा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में उन पर कीटाणू चिपक जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक है। साथ ही, बाहर मिलने वाला फलों का रस पीना भी सही नहीं है क्योंकि ये टायफाइड, उल्टी और दस्त का कारण बन सकता है। इसलिए इन चिजों से बचें।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   20 July 2023 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story