दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना : बैठक के बजाए अब वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारी करेंगे संवाद

March 18th, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना : बैठक के बजाए अब वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारी करेंगे संवाद

नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। खतरनाक कोरोनावायरस के प्रकोप की रोकथाम के मद्देनजर केंद्र सरकार ने अधिकारियों को ऐहतियातन सरकारी कामकाज का संचालन करने के लिए मिलने-जुलने और बैठकें कम करके वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करने का निर्देश दिया है।

यही नहीं, विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी दफ्तरों में बाहरी लोगों के आने पर भी पाबंदी लगा दी गई है और मंत्रालयों में विजिटरों को अब उच्च स्तर के अधिकारियों की अनुमति के बगैर पास नहीं मिलता है। इसके अलावा, सफाई और सुरक्षा के मद्देनजर भी कई प्रकार के निर्देश दिए गए हैं।

इस संबंध में एक दिन पहले ही एडवायजरी जारी की गई है।

सूत्रों ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर एक दिन पहले कैबिनेट सचिव ने सभी मंत्रालय के सचिवों की एक बैठक बुलाई थी, जिसमें एहतियाती कदम उठाते हुए यह फैसला लिया गया कि अधिकारी अब बैठक के बजाय वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे।

शास्त्री भवन, कृषि भवन जैसे तमाम भवनों में जहां कई मंत्रालयों के दफ्तर हैं वहां अब दफ्तरों के बाहर सैनिटाइजर रख दिए गए हैं जिससे हाथ सैनिटाइज करके ही कोई दफ्तर में प्रवेश करता है। इसके अलावा प्रवेश द्वार पर ही आगंतुकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

इसके अलावा, दफ्तरों में सभी को आपस में एक मीटर से अधिक की दूरी बनाए रखने को कहा गया है।

सूत्रों ने बताया कि हाउसकीपिंट स्टाफ को दफ्तरों के दरवाजे का हैंडल और लिफ्ट का बटन समेत तमाम उपस्करों पर कुछ घंटों पर सैनिटाइजर का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है। सीढ़ियों की रेलिंग, वाशरूम के दरवाजे व अन्य जगहों पर जहां लोग हाथ रख सकते हैं वहां सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है और सफाई का विशेष ध्यान रखा जाने लगा है। सूत्रों ने बताया कि इन सब कार्यो की पूरी निगरानी संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी करते हैं।

बता दें कि कोरोनावायरस की रोकथाम के मद्देनजर कुछ दिन पहले संसद में भी विजिटर्स पास बनाना बंद कर दिया गया था। यही नहीं, संसद की कंसल्टेटिव कमेटी की बैठकों में हिस्सा लेने वाले लोगों की संख्या भी कम कर दी गई है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार को एक ट्वीट के जरिए उनके मंत्रालय में बरती जा रही सावधानी की जानकारी दी। उन्होंने कहा, हमारे मंत्रालय में कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव के लिए मंत्रालय के प्रवेश द्वार पर हैन्डसेनेटाइजर है और कमरों, लगातार संपर्क वाले स्थलों को सैनिटाइज किया जा रहा है। सामाजिक संपर्क से दूरी बनाएं। जागरूकता फैलाएं और सुरक्षित रहें।

खबरें और भी हैं...