Coronavirus Lockdown: कोरोनावायरस लॉकडाउन में आत्म मंथन - सौरभ पारे

Coronavirus Lockdown: Self brainstorm in Coronavirus Lockdown - Saurabh Pare
Coronavirus Lockdown: कोरोनावायरस लॉकडाउन में आत्म मंथन - सौरभ पारे
Coronavirus Lockdown: कोरोनावायरस लॉकडाउन में आत्म मंथन - सौरभ पारे

डिजिटल डेस्क, भोपाल। महामारी के इन कठिन दिनों में एक नया विचार मन में आ रहा है। अभी अभी समाचार में देखा कि कोटा शहर के कोचिंग संस्थानों में पढ़ने गए बच्चे बड़ी मशक्कत और कष्ट सहने के बाद अपने गृह-ज़िले में पहुँचे हैं। प्रश्न यह है कि क्या बच्चों को अपने से दूर भेजना ज़रूरी था क्या? क्या हम अपने शहर में ही बच्चों को पढ़ा नहीं सकते?

हमारे बच्चे का खयाल हमसे अच्छा कोई नहीं रख सकता। कोई भी परीक्षा का परिणाम किसी बच्चे के जीवन से बढ़ कर तो नहीं! अभी लॉकडाउन खुलने के पश्चात फ़िर ये प्रक्रिया होने वाली है, "महाविद्यालयों में होने वाले एडमिशन"। हमारी जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा एडमिशन की लाइन में लगेगा, जिसके कंधों पर अपने परिवार के सपनों का बोझ होगा।

हम सभी यह सोचते हैं कि बड़े बड़े महानगरों के बड़े कॉलेजों में अपने बच्चों को पढ़ाएंगे, बड़े महानगर में बच्चे का भविष्य सुरक्षित होगा...अपने से व घर से दूर रह कर उनका भविष्य उज्ज्वल होगा,अच्छा भविष्य चाहिए तो घर से दूर रहना जरूरी है, यह सोच सर्वथा अनुचित है। आज समय की मांग है कि बच्चों को घर से इतनी दूर न भेजा जाए कि ऐसी प्रतिकूल परिस्तिथी में वे चाह कर भी अपने घर नहीं आ सकें।

हम सभी सदा अपने से दूर के संसाधनों को उत्तम तथा अपने आसपास स्थित संसाधनों को दोयम दर्ज़े का समझते हैं, परंतु असल में ऐसा होता नहीं है। आज आपके शहर में स्थित महाविद्यालय में पढ़े हुए बच्चे, दुनिया में नाम कमा रहें है, कोई व्यवसाय के क्षेत्र में अग्रणी हो रहा है, कोई यहां पढ़ने के बाद उन महानगरों में बहुत अच्छी नौकरी कर रहा है, तो कोई विदेशों में भारत का नाम रोशन कर रहा है। यह आपके शहर के या आसपास के ही शिक्षण संस्थान में पढ़े हुए बच्चे हैं, जिन्हें हम दोयम कह कर नकार देते थे।

जब यह सब अपने घर के आस पास रह कर पढ़ाई करे हुए बच्चे कर सकते हैं, तो उन्हें अपने से दूर क्यों भेजा जाए?

अंत में, अब यह सोचने का समय आ गया है कि हमारी आंख के तारों को क्या हमें इतनी दूर भेजना उचित है, या तकनीक के इस दौर में अपने शहर के ही महाविद्यालयों में बच्चों का एडमिशन करवाना। इससे हमें हमारे बच्चों की भविष्यत की चिंता भी नहीं रहेगी तथा उनपर सदा आपकी नजर भी रहेगी।

Created On :   2 May 2020 4:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story