क्या आपको भी है सनग्लासेस लगाने का शौक तो हो जाएं सावधान ! इस तरह से पहुंचा सकते हैं आपको नुकसान

Do you also have the hobby of wearing sunglasses, then be careful! can harm you in this way
क्या आपको भी है सनग्लासेस लगाने का शौक तो हो जाएं सावधान ! इस तरह से पहुंचा सकते हैं आपको नुकसान
लाइफस्टाइल क्या आपको भी है सनग्लासेस लगाने का शौक तो हो जाएं सावधान ! इस तरह से पहुंचा सकते हैं आपको नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम आ गया है। गर्मी आते ही धूप से बचने के लिए सारे लोग नए नए तरीके अपनाते हैं जिससे वे धूप से बच सकें। ज्यादातर लोगों को सनग्लासेस पहनना बेहद पसंद होता है इसलिए वे धूप से बचने के अलावा फैशन में भी सनग्लासेस का उपयोग करते हैं। शौक शौक में लोग लंबे समय तक इन्हें लगा कर रखते हैं जिनका सीधा असर उनकी हेल्थ पर पड़ता है। महिलाएं सनग्लासेस का उपयोग ज्यादा करती हैं आजकल ये उनके फैशन का एक जरुरी हिस्सा हो गया है। हम आपको बता दें कि, आपका ये शोक आपके लिए बड़ी परेशानी की वजह बन सकता है। तो चलिए जान लिजिए की किस तरह के सनग्लासेस आपके लिए बेस्ट हैं- 

कैसा है आपका धूप का चश्मा, पढ़ें उपयोगी जानकारी

सस्ते ब्रांड के सनग्लासेस का प्रयोग ना करें 
हम सोशल मीडिया पर देख कर और खुद को उनसे बेहतर दिखाने के चक्कर में सस्ते ब्रांड के सनग्लासेस का उपयोग करने लगते हैं लेकिन वो सनग्लासेस हमारी आंखो पर बुरा असर डालते है। इसलिए सनग्लास अच्छी कंपनी का ही लेना चाहिए और धूप में निकलते वक्त ही लगाना चाहिए।

Choosing Eyeglass Lenses: Is UV coating important? - Vision By Design  Optometry

सनग्लासेस हमेशा यूवी फिल्टर वाला ले 
सनग्लासेस को एक स्पेशल केमिकल लगाकर बनाया जाता है जिससे धूप फिल्टर होकर आंखों तक पहुंचती है इसलिए अगर आप अपनी आखों को यूवी किरणों से बचाना चाहती हैं तो इस बात का ध्यान रखें की आपका चश्मा यूवी फिल्टर वाला हो।

UV Protection Sunglasses • What To Look for • Murata Eyecare

ग्लास लेंस पतले होने चाहिए या मोटे?
ऐसे लेंस का सनग्लासेस ही खरीदना चाहिए जो ज्यादा पतले हो। पतले लेंस ज्यादा रिफ्लेक्टिव होते हैं और ये सूर्य की रोशनी को रिफ्लेक्ट कर आपकी आंखों की सुरक्षा करते हैं। इसलिए चश्मे को खरीदते समय इस बात का ध्यान भी अवश्य रखना चाहिए। अगर आप हेवी सनग्लास खरीदती हैं तो इससे पसीना आने की संभावना बढ़ जाती है। 

Stainless Steel Retro Ultra Light Driving Nylon Lenses Sunglasses For Woman  And Men - Buy Sunglasses For Men And Women,Fashion Sunglasses,Polarized  Sunglasses Product on Alibaba.com

स्टील का फ्रेम ना चुने
गॉगल्स फ्रेम का मटेरियल अपने कंफर्ट के हिसाब से ही आपको सेलेक्ट करना चाहिए। आपको बता दें कि अगर आप स्टील के फ्रेम वाला सनग्लासेस लेती हैं तो स्टील के फ्रेम धूप में गर्म होकर आपकी स्किन को जला सकते है या दाग छोड़ सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप पॉलीकार्बोनेट, प्लास्टिक या नायलॉन का फ्रेम ही चुनें।

Worried About Choosing The Right Sunglasses? Some Easy Tips

ज्यादा देर तक ना लगाएं
सनग्लासेस केवल धूप की किरणों से बचाने के लिए बनाया जाता है अगर सनग्लासेस को आप ज्यादा देर तक या आप खुद को कूल दिखाने के लिऐ पूरा दिन पहनते हैं तो आपको अपनी आखों में जलन होने जैसी समस्या होने लगेगी। नेत्र के एक्सपर्ट बताते हैं कि इन ग्लासेस के शीशों से नेचुरल रोशनी से ब्लोक हो जाती है। इसलिए इनका प्रयोग ना करें नहीं आखों की रोशनी भी जा सकती है।
 

Created On :   26 April 2023 11:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story