दैनिक भास्कर हिंदी: ट्राइबल लुक वाली इन ज्वैलरी से दें अपने आपको एक नया लुक

August 31st, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। जंगल में रहने वाली आदिवासी महिलाओं के बारे में आपने सुना या देखा तो होगा ही, ये महिलाएं कैसे परिधान पहनती है और उस पर किस तरह के आभूषण कैरी करती हैं। फैशन के इस दौरा में जब डिजाइनर कुछ नया लाने की सोचते हैं तो कभी-कभी उन्हें ऐसा आइडिया दिमाग में आता है जो जंगलों से निकल कर आता है। इन आदिवासियों का आर्ट डिजाइनरों को आकर्षित करता है। इतिहास और कलाकृति को समेटे हुए इन आदिवासियों की कला इन दिनों फैशन इंडस्ट्री के लोगों को लुभा रही है। इसलिए तो कपड़े हों या ज्वैलरी हर जगह ट्राइबल आर्ट की मॉडर्न झलक दिखाई देती है। तो अगर आप भी अपने गेटअप को न्यू टचअप देने का इरादा कर रहे हैं तो ट्राइबल लुक आपके लिए सबसे बेटर ऑप्शन बन सकता है।

 

 

ट्राइबल लुक वाली लाइट वेट ज्वैलरी

देखने में आता है कि ट्राइबल जगहों पर रहने वालीं ज्यादातर महिलाएं हेवी वेट ज्वैलरी पहनना पसंद करती हैं। तो आप भी अगर वैसा ही कुछ चाहते हैं तो उनके कॉपी किए गए लाइट वेट डिजाइन को पहन सकते हैं। अष्ट धातुओं और तांबे के तारों के साथ मिक्स सिल्वर से बनी ट्राइबर ज्वैलरी इंडो-वेस्टर्न आउटफिट के साथ कैरी की जा सकतीं हैं। इनमें एनिमल ज्वैलरी जैसे टर्टल रिंग, आउल चेन, पैरिट ईयरिंग, लीफ सेट डिमांड में हैं।

 


एनिमल साइन हेयर ऐसेसरीज

ट्राइबल लेडीज अकसर अपने बालों को सजाने के लिए भारी ऑरनामेंट्स इस्तेमाल करतीं हैं। उनकी इसी ज्वैलरी में कुछ बदलाव कर फैशन ज्वैलरी के तौर पर यूज की जा रही है।

 

 

इसमें हैंगर, क्लैचर, हेयर पिंन्स और बल्स में जानवरों के डिजाइन और ड्राइबल नृत्य के मूवमेंट एड किए गए हैं।
 

नेचर प्रिंट साड़ियां

आदिवासी महिलाओं का प्रकृति और जानवरों से गहरा लगाव है इसलिए ड्रेस मटेरियल में भी इन दिनों नेचुरल प्रिंट और कलर का इस्तेमाल बढ़ रहा है। फैशन डिजाइनर आकृति राय के मुताबिक सर्दियों में डार्क कलर लोगों को आकर्षित करते हैं। इनमें ज्यादातर नेचुरल कलर और प्रिंट डार्क शेड में ही हैं।