comScore

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान तो जरूर खाएं ये पांच फूड

July 24th, 2018 18:49 IST

डिजिटल डेस्क । अनियमित पीरियड ज्यादातर महिलाओं और लड़कियां की समस्या है। बदलते दौर और दिनचर्या के साथ ये परेशानी अब हर चौथी स्त्री को होने लगी है। अनियमित पीरियड्स के लिए लड़कियां दवाइयों के साथ-साथ और न जाने क्या-क्या ट्राई नहीं करतीं, इनके फायदे होने की बजाए इनके नुक्सान होने लगते है। आगे चलकर बेबी कंसीव करने या गर्भाशय में कैंसर, ट्यूमर और इन्फेक्शन जैसी समस्या होने लगती है। इस  समस्या से बचने के लिए जब आप डॉक्टर के पास जाते है तो वो भी आपको पहले बेहतर खान पान की सलाह देती हैं।आज हम आपको कुछ फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने से अनियमित पीरियड्स की प्रॉब्लम सुलझ जाएगी। 

हल्दी

हल्दी को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। घावों और जलन को ट्रीट करने के लिए यह सबसे बेहतर है, लेकिन अनियमित पीरियड्स के लिए भी यह काफी उपयोगी है। दरअसल हल्दी में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो हॉर्मोंस को रेग्युलेट करते हैं और पीरियड्स को नियमित बना देते हैं।

हल्दी के लिए इमेज परिणाम

अदरक

अगर आपके पीरियड्स अभी तक नहीं आए हैं, लेट हो गए हैं, तो फिर अदरक से बेहतर कुछ नहीं। अदरक में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-इन्फ़्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो अनियमित पीरियड्स को ठीक करने में मदद करती हैं।

अदरक के लिए इमेज परिणाम

​मछली

पीरियड्स सही तरह से नहीं आ रहे हैं तो इस समस्या को सुलझाने के लिए मछली है न। मछली में प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें हेल्दी फैट और ओमेगा3 फैटी ऐसिड्स भी होते हैं। omega 3 fatty acids इन्फ़्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं, जोकि दर्द और सूजन के लिए ज़िम्मेदार होते हैं।

​मछली के लिए इमेज परिणाम

पार्स्ले

पार्स्ले फूड को गार्निश करने के लिए ही यूज़ नहीं होता है, बल्कि यह पीरियड्स की समस्या को भी सॉल्व करने में मदद करता है। पुराने ज़माने में पार्स्ले को पानी में उबालकर पीरियड्स की समस्या को सुलझाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

पार्स्ले के लिए इमेज परिणाम

​​पपीता

पपीता को अनियमित पीरियड्स के लिए बेस्ट माना जाता है। अगर आपको पीरियड्स कम हो रहे हैं या फिर मिस हो गए हैं, तो पपीपा उस स्थिति के लिए कारगर है। इसलिए रोज़ाना पपीपा खाएं।

​​पपीता के लिए इमेज परिणाम

कमेंट करें
nlXzY