इस बदलते मौसम में दुल्हन रखे अपना खास ख्याल, यहां रहा पुरा डाइट प्लान 

In this changing season, the bride should take special care of herself, here is the complete diet plan
इस बदलते मौसम में दुल्हन रखे अपना खास ख्याल, यहां रहा पुरा डाइट प्लान 
लाइफस्टाइल इस बदलते मौसम में दुल्हन रखे अपना खास ख्याल, यहां रहा पुरा डाइट प्लान 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ दिन पहले तक गर्मी अपना केहर दिखा रही थी और लोग गर्मी से परेशान थे। अभी अचानक से बारिश होने लगी और मौसम अचानक से बदल गया। इस गर्मी के मौसम में  बारिश से हर कोई परेशान है। बारिश अक्सर लोगों को अच्छी तो लगती है लेकिन वे मौसम बरसात कई बिमारियों का कारण बन सकती है। लोग वायरल से परेशान हैं। एसे में अगर आपकी शादी होने वाली है तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि सभी चाहते है कि वे अपनी शादी पर एक दम फिट रहें। लेकिन इन मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है।  इसलिए जरुरी है कि, आप अपनी सेहत का ध्यान रखें। वहीं  सेहतमंद रहने के लिए जरुरी है सही डाइट प्लान होना। इसलिए आज हम इस बदलते मौसम में आपके लिए सही डाइट प्लेन लेकर आऐ हैं जिसकी मदद से आप फिट तो रहेगीं साथ ही आपके चेहरे पर भी निखार आएगा। 

how much water we should drink, Water Need In A Day: एक दिन में कितना पानी  पीना है जरूरी, यहां जानें - how much water we should drink in a day in

पर्याप्त मात्रा में पानी पिए
बारिश के टाइम पर मौसम में नमी आ जाती है जिस कारण हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते। ऐसे में कोशिश करे की पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं। अगर हो सकते तो पानी को थोड़ा गुनगुना कर ले। जब आप सुबह सो कर उठती हैं कोशिश करे की उस समय गुनगुना पानी जरुर पीए और दिन में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी पीए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पानी पसीने ,पेशाब के जरिए शरीर से जहरिले पदार्थ निकालता है और इससे चेहरे पर निखार आता है। 

Global Handwashing Day: जानें क्यों हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर से बेहतर  है साबुन? - Health AajTak

साफ सफाई का ध्यान जरुर रखें 
बारिश के मौसम में बीमार होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है इस दौरान वायरल, मौसमी फ्लू , टाइफाईड , चकत्ते आदि बिमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है अगर आपकी शादी होने वाली है तो आपको बहुत ज्यादा सावधानी रखने की अवश्कता है-

  • अगर आप बाहर से आती हैं तो सबसे पहले आप अपने हाथ पैर जरुर धोलें
  • खाना खाने से पहले हाथ जरुर धोले।
  • किसी भी ज्वेलरी या कपड़े पहनने से पहले सैनीटाइज जरुर करें
  • किसी से भी मिलने टाइम खुद को सेनीटाइज जरुर कर लें
  • फल वगैरा खाने से पहले धो ले 
  • अपने रुम की साफ सफाइ करते रहना चाहिए

तुमच्या झोपण्याची पद्धत योग्य आहे का? - best sleeping positions -  Maharashtra Times

भरपूर मात्र में आराम करें 
भरपुर मात्रा में नींद जरुर ले अगर आपकी नींद पुरी नहीं होगी तो आप थकी हुई नजर आएगीं। नींद पुरी ना लेने से हमारा शरीर बिमारीयों से लड़ नही पाता। इसलिए आप पुरी नींद जरुर ले। 

best fertility-boosting yoga poses: कंसीव करने में आ रही है द‍िक्‍कत, आज से  शुरु कर दें ये 5 फर्टिलिटी योगासन - Hindi Boldsky

व्यायाम जरुर करें
अगर आप चाहती हैं शादी तक बिलकुल फिट रहें तो ऐसे में आपका व्यायाम करना बहुत ही ज्यादा जरुरी है आपको शुरुआत में ज्यादा व्यायाम करने की अवश्यकता नही है आप शुरुआत में 10 से 15 मिनट ही व्यायाम कर सकती हैं। धीरे धीरे आप इस टाईम को बढ़ा सकती हैं। ऐसा करने से आपके शरीर को बिमारी से लड़ने में ताकत मिलेगी।  
कुछ असान आसन 

  • ताड़ासन 
  • त्रिकोण आसन 
  • कोणासन 
  • उष्टासन 

सफल जीवनका लागि स्वस्थ जीवन, स्वस्थ जीवनका लागि असल खानपान

खान पान में करें सुधार
बदलते  मौसम में सबसे अधिक अगर ध्यान देना है तो वो है आपका खान पान क्योंकि जब घर में शादी का माहोल होता है तो उस समय घर में सबसे अधिक तला भुना , मसालेदार खाना बनता है। आपको अपने सेहत का ध्यान रखते हुए हरी सब्जियां ,कम मसालेदार चीजें, फल , ताजा खाना ही खाना चाहिए।  

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   3 May 2023 10:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story