हेल्थ टिप्स: नहाने के पानी में शामिल करें ये चीजें , त्वचा रहेगी प्रॉब्लम फ्री

December 15th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आप सभी जानते है की नहाना हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। नहाना से हमे ताजगी महसूस होती है और ये हमारे तनाव को भी कम करता है। लेकिन अगर आप इस डेली रुटीन से थक चुके हैं और आपको अपनी स्किन कैयर के लिए भी टाइम नहीं मिल पा रहा है तो आप कुछ घरेलु टिप्स से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप नहाने के पानी में कुछ खास चीजें मिलाकर भी नहा सकते हैं जिससे आपकी स्किन प्रॉब्लम फ्री रहेगी और नहाना भी आसान होगा। ये चीजें आपकी स्किन की तो केयर करेंगी ही, साथ ही विंटर ड्राइनेस को भी दूर करेगी। इसके अलावा, इनकी खुशबू आपको फ्रेश रखेगी और आप नहाकर और भी बेहतर महसूस करेंगे। इसके लिए आपको आपके घर में उपस्थित चीजों का ही उपयोग करना है  जो कुछ इस प्रकार है-

1.फि‍टकरी या सेंधा नमक
नहाते वक्त गुनगुने पानी में सेंधा नमक और फिटकरी मिला लें। इस पानी से नहाने के बाद थकान से निजात मिलती हैं और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छे से होता हैं। इससे स्किन फ्रेश और ग्‍लो करती नजर आती हैं।

2.बेकिंग सोडा
अगर आपके शरीर पर दाने या मुंहासे होते हैं तो आप नहाते समय पानी में 5 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। इसके बाद इस पानी से नहाये। ऐसा करने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे और बीमारियों की संभावना कम रहेगी।

3. ग्रीन टी
ग्लोइंग स्किन के लिए नहाने से 15-20 मिनट पहले नहाने के पानी में 4 से 5 ग्रीन टी बैग डालकर छोड़ दें. ग्रीन टी में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डिटॉक्सीफायर गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए एंटी-एजिंग और क्लींजर का काम करते हैं।

4.नीम के पत्ते
अगर आपकी स्किन पर एलर्जी, दानें, मुंहासे आदि होते रहते हैं तो जब भी नहाएं, नीम के 8 से 10 पत्ते पानी में डालकर छोड़ दें। फिर इसको एक गिलास पानी में उबालकर छान लें।इस पानी को आप नहाने वाले पानी में मिला ले। इस पानी से नहाने से स्किन संबंधित समस्या कम होती है।