जानिए भूख लगने पर क्यों आता है गुस्सा? 

lifestyle : Why does people get angry when they are hungry
जानिए भूख लगने पर क्यों आता है गुस्सा? 
जानिए भूख लगने पर क्यों आता है गुस्सा? 

डिजिटल डेस्क। अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होता है "मुझे भूख सहन नहीं होती है" । भूख सहन ना होने से उन्हें गुस्सा है और ऐसे लोग चिड़चिड़े हो जाते हैं, लेकिन ये समझ नहीं आता कि भूख का संबंध पेट से है तो दिमाग गर्म क्यों होता है। आइए आपको बाताते हैं कि आखिर क्यों भूख लगने पर गुस्सा आता है। वैज्ञानिकों ने इस बात का पता लगा लिया है कि हमें भूख लगने के साथ ही साथ गुस्सा क्यों आने लगता है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि ऐसा जीवविज्ञान की परस्पर क्रिया, व्यक्तित्व और आसपास के माहौल की वजह से होता है। अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ केरोलाइना की एक डॉक्टर छात्रा जेनीफर मैकोर्माक ने बताया , "हम सभी जानते हैं कि भूखा महसूस करने से कभी-कभी हमारी भावनाएं और दुनिया को लेकर हमारे विचार भी प्रभावित होते हैं। हाल ही में "हैंगरी" शब्द ऑक्सफोर्ड शब्दकोष ने स्वीकार किया है, जिसका मतलबा होता है कि भूख की वजह से गुस्सा आना।"


"इमोशन" जर्नल में प्रकाशित अध्ययन की मुख्य लेखक मैकोर्माक ने बताया, "हमारे अनुसंधान का उद्देश्य भूख से जुड़ी हुई भावनात्मक स्थितियों का मनोवैज्ञानिक तरीके से अध्ययन करना है। जैसे कि कोई कैसे भूखा होने के साथ ही गुस्सा भी हो जाता है।


इन लोगों में कम होती है गुस्सा आने संभावना

 

उन्होंने बताया कि इस संबंध में 400 से ज्यादा लोगों पर किए गए अनुसंधान में पता चला है कि सिर्फ माहौल ही इस बात पर असर नहीं डालता है कि क्यों कोई भूखे होने से गुस्सा हो जाएगा। ये लोगों के भावनात्मक जागरुकता के स्तर से भी तय होता है। वो लोग जो इस बात के प्रति अधिक जागरूक होते हैं कि उन्हें भूख लगी है या नहीं, ऐसे लोगों में गुस्सा होने की संभावना कम होती है।

Created On :   7 Oct 2018 8:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story