दैनिक भास्कर हिंदी: सर्दियों में भी बनी रहेगी आपके चेहरे की रौनक, ऐसे बनाएं केमिकल फ्री फेसपैक

August 31st, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सर्दियों के दिनों में हमेशा ही हमारे शरीर की त्वचा रूखी हो जाती है, ऐसे में स्किन का ख्याल रखना भी जरूरी है। वैसे तो मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट हैं जिनसे आप अपने चेहरे का ख्याल रख सकते हैं, लेकिन ये प्रोडक्ट आपकी स्किन को काफी नुकसान भी पहुंचा सकते हैं क्योंकि कई उत्पाद केमिकल यूज कर बनाए जाते हैं। इसलिए आपको अगर सर्दियों में भी दमकती त्वचा चाहिए तो कुछ प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से आप फेसपैक बना सकती हैं। जिसमें अंजीर, गेंदा, अंगूर, नींबू, हल्दी, कद्दू, पुदीना का इस्तेमाल कर अपनी स्किन के लिए केमिकल फ्री फेसपैक पेस्ट बना सकती हैं।

 

 

अंजीर और कद्दू से बनाए फेसपैक

अंजीर और कद्दू की दो फांकों का पेस्ट बनाएं और इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें डालकर चेहरे पर लगाएं। एक घंटे के बाद गुलाब जल से धो लें। अंजीर में अल्फा हाइड्रो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है। यह त्वचा की रंगत को बेहतर करने के साथ ही डेड स्किन को हटाने में भी मदद करती है।

 

भारत में पूजा के लिए काफी लोकप्रिय माना जाने वाला फूल गेंदा फेसपैक बनाने के काम भी आता है। 3-4 गेंदे का फूल लें और इसे हाथ से या किसी पीसने वाली चीज से पीस ले और एक छोटा चम्मच शहद और कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। 15 मिनट चेहरे पर लगाकर रखें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आपको त्वचा दमकने लगेगी।

 

 

हल्दी को कई शारीरिक विकारों में इस्तेमाल किया जाता है। इससे फेस पैक बनाना बहुत आसान है। इसमें इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्रियां घर में  मौजूद रहती हैं। इसे बनाने के लिए एक छोटी कटोरी में लैवेंडर ऑयल लें और इसमें दो छोटा चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी पाउडर, बटर या ताजी क्रीम डालें और पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के बाद गुलाब जल से धो लें।

 

ऐसे तैयार करें पुदीना फैस पैक

मिंट यानी पुदीना आपके चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही कील-मुहांसों को हटाने में भी कारगर है। यह त्वचा से एक्स्ट्रा तेल को सोखकर उसे तरोताजा बनाता है। इसे बनाने के लिए पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह से धोकर मिक्सी में पीस लें। इसके रस को मुहांसों पर लगायें। आधे घंटे बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें।

 

अंगूर से बनाए फेस पैक

2 बड़े चम्मच अंगूर के रस में एक चम्मच नीबू का रस और एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा मिलाएं। इसके बाद पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाए, फिर फेस पैक सूख जाए तो तौलिया गीला करें और नीचे से ऊपर की दिशा में साफ करें। इससे आपके चेहरे के रोमछिद्रों टाइट हो जाते हैं। अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा को फ्री रैडिकल डैमेज और हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है।