comScore

यात्रियों ने हवाईअड्डों से निकलकर किया ट्रेनों का रुख, अलर्ट जारी

March 20th, 2020 23:00 IST
 यात्रियों ने हवाईअड्डों से निकलकर किया ट्रेनों का रुख, अलर्ट जारी

हाईलाइट

  • यात्रियों ने हवाईअड्डों से निकलकर किया ट्रेनों का रुख, अलर्ट जारी

नई दिल्ली, 20 मार्च (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने वाले लोग 14 दिनों तक अलग-थलग किए जाने से बचने के लिए देश के हवाईअड्डों से निकलकर घर जाने के लिए ट्रेनों का रुख करने लगे, मगर अब वे ट्रेनों से भी सफर नहीं कर पाएंगे, क्योंकि हवाईअड्डों के साथ-साथ सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

देशभर के महानगरों में विदेश यात्रा से लौटे भारतीय और विदेशी लोगों की निगरानी की जा रही है।

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और इसकी खुफिया शाखा ने ऐसे कई यात्रियों को रोका है जिन्होंने दो सप्ताह के लिए अलग-थलग किए जाने से बचने की कोशिश में हवाईअड्डों से निकलकर ट्रेनों का रुख किया था।

आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार ने आईएएनएस को बताया कि असम की सीमा पर हाल ही में एक यात्री को रोका गया, जो बेंगलुरू के हवाई अड्डे से निकलकर सियालदह के लिए ट्रेन में सवार हुआ था। यात्री सियालदह से गुवाहाटी के लिए जब कंचनजंघा एक्सप्रेस में सवार हुए थे, तभी उनको रोका गया।

कुमार ने बताया कि यूरोप से लौटे एक अन्य यात्री नई दिल्ली में राजधानी एक्सप्रेस में चढ़ा था, जिसे आरपीएफ ने भुवनेश्वर में रोका।

आरपीएफ महानिदेशक ने बताया कि इन पैसेंजरों के सहयात्रियों की पहचान कर ली गई है।

दरअसल, विदेशों से लौटे लोगों में कोरोना वायरस (कोविड-19) पाजिटिव होने का ज्यादा खतरा है।

कोरोनावायरस के खतरे को लेकर आरपीएफ के 76,000 कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है, क्योंकि देश में परिवहन के मामले में रेलवे जीवनरेखा है। देशभर में आरपीएफ के 15 बटालियन मुख्यालयों में से प्रत्येक में 2,500 कोरांटीन बेड की सुविधा बनाई गई है।

इसके अलावा, विभिन्न जिलों में स्थित 100 से अधिक रेलवे अस्पतालों और उनके कर्मचारियों को भी अलर्ट कर दिया गया है।

कुमार ने कहा, सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्कैनिंग और आवश्यक प्रक्रियाओं की व्यवस्था की गई है। प्लेटफार्म पर भीड़ कम करने के लिए कदम उठाए गए हैं। इसके अलावा, आरपीएफ कर्मियों की छुट्टियां के आवेदन खारिज कर दिए गए हैं।

जिस व्यक्ति को खुद को कोरांटीन करने की जरूरत है वह अगर ट्रेन में सफर करने की कोशिश करता है तो घातक कोरोनावायरस के संक्रमण का प्रसार रोकने के मद्देनजर उसके खिलाफ महामारी रोग अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज किया जा सकता है।

कुमार ने बताया, कोलकाता से भागने की कोशिश करने वाले ऐसे ही एक यात्री के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है। हम अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए भी कार्रवाई कर रहे हैं। दक्षिण-पश्चिम रेलवे, बेंगलुरू में तैनात असिस्टेंट पर्सनल ऑफिसर (एपीओ) रैंक की एक महिला अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। अधिकारी ने अपने बेटे को रेलवे अतिथिशाला में छिपाने की कोशिश की थी। उनका बेटा विदेश से लौटा था और उसे कोरोनावायरस के संदिग्ध के तौर पर 14 दिनों के लिए कोरांटीन किया जाना था।

आरपीएफ महानिदेशक ने बताया कि आगरा में भी रेलवे के एक अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की गई जिसने अपनी बेटी की यात्रा की योजना के संबंध में जानकारी छिपाने की कोशिश की। अधिकारी की बेटी बेंगलुरू में कोरांटीन किए जाने से बचने के लिए अपने माता-पिता के घर आगरा आ गई थीं।

कोरोनावायरस के प्रकोप पर लगाम लगाने के लिए रेलभवन, मंडल मुख्यालयों और देशभर में इसके विभागों में विजिटर्स के आने पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके अलावा, ट्रेन, प्लेटफार्म और विश्रामालयों को भी नियमित अंतराल पर सैनिटाइज किया जा रहा है।

कमेंट करें
LkYju
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों के कारोबार को लेकर कोई नई योजना बना सकते है। आपको अपने कुटुंब का सहयोग भी प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत कर सकते है। भाइयों और बहनों से आपके संबंध मधुर रहेंगे। सप्ताह के कुछ दिन मन विचलित हो सकता है, किन्तु भाग्य का साथ मिलेगा। इस सप्ताह प्रेम प्रसंगो को लेकर स्थितियां आपके पक्ष में होगी। आपके ऊपर कार्य का भार भी बढ़ सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखे वायरल संक्रमण तथा सर्दी जुकाम परेशानी दे सकता है।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी परन्तु साथ ही पराक्रम में थोड़ी कमी महसूस हो सकती है। घर परिवार में भाइयों के साथ थोडा मन मुटाव रह सकता है। पारिवारिक जीवन से सम्बंधित मामलों में सफलता मिलने से मन खुश होगा। विद्यार्थी वर्ग को अच्छे समाचार मिलने का योग बन रहा है। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारी वर्ग को अच्छे धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है। सप्ताह का अंतिम भाग आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां ला सकता है। धन लाभ के योग बन सकते है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को धन तथा व्यापार की स्थिति को लेकर चिंताए सता सकती है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे। पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानी उत्पन्न होने की सम्भावना रहेगी। इस सप्ताह विपरीत लिंगीय के प्रति आपका आकर्षण बढ़ सकता है अतः इससे बचे अन्यथा किसी मुसीबत में पड़ सकते है। सप्ताह का मध्य भाग कार्यो में सफलता देने वाला रहेगा। सप्ताह का अंतिम भाग सेहत तथा धन व्यय के लिहाज से अच्छा नहीं कहा जा सकता है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। इस राशि से सम्बंधित जो जातक कमीशन के कार्यो से जुड़े है उनको अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना हुआ है वह अपने अधूरे पड़े कार्य पूर्ण कर सकते है। आपको अच्छे धन लाभ की प्राप्ति के योग रहेंगे। प्रेमी वर्ग के जातको के लिए सप्ताह शुभ परिणाम देने वाला रहेगा। वैवाहिक जीवन में कुछ खटपट के बाबजूद स्थिति सामान्य रहेगी।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों के पराक्रम तथा मान सम्मान में वृद्धि होगी। आप अपने कार्यो को लेकर पहले की अपेक्षा अधिक सजग बने रहेंगे। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कुछ अच्छे परिणाम आपको प्राप्त हो सकते है। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से दूर रहें तथा व्यर्थ के मानसिक तनाव से बचे। स्वास्थ्य सम्बंधित छोटी -मोटी समस्याएं आपको परेशान कर सकती है। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन सुखद तथा सामान्य बना रहेगा। सप्ताह का अंतिम दिन कोई समस्या दे सकता है।  

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को अच्छे लाभ मिल सकते है। भाई बहनो द्वारा इस सप्ताह आपको सहयोग की प्राप्ति मिलेगी। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा अगर कोई दिक्क्त थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। इस सप्ताह आपके तनाव कम हो सकते है। कार्यक्षेत्र से कार्य सम्बंधित कोई समस्या हो सकती है। संतान के साथ रिस्तो में मधुरता बनाये रखे तथा उनकी सेहत का ध्यान रखे। इस सप्ताह आपकी आर्थिकस्थिति थोड़ी गड़बड़ बनी रह सकती है। आपका पारिवारिक जीवन इस सप्ताह अच्छा बना रहेगा।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को शुरुआती दिनों में सेहत सम्बन्धी परेशानी हो सकती है तथा इन दिनों में धन खर्च की अधिकता भी बनी रह सकती है। सप्ताह का मध्य भाग आपके लिए लाभ देने वाला रहेगा। अनैतिक कार्यो में आपकी रूचि अधिक हो सकती है। इस सप्ताह रहस्यमय विषयो में आपकी रूचि अधिक रहेगी। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा तथा सामान्य बना रहेगा। छात्र वर्ग के लोग इस सप्ताह कार्यो को लेकर अधिक परिश्रम कर सकते है। संतान का सहयोग आपको प्राप्त होगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को धन लाभ की सम्भावना रहेगी। पुराना किया गया कोई निवेश इस सप्ताह आपको लाभ दे सकता है। व्यर्थ की चिंताओं में समय बर्बाद करने से बचे। सेहत का ध्यान रखे, पेट से सम्बंधित किसी प्रकार की तकलीफ हो सकती है। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आपका वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा व्यतीत होगा। छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा। व्यापारिक वर्ग को अच्छा मुनाफा मिलने की सम्भावना रहेगी। मीडिया तथा शिक्षा से जुड़े जातको के लिए सप्ताह अच्छे लाभ दे सकता है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों को धन को लेकर चल रही समस्याओं का समाधान हो सकता है। बैंकिंग क्षेत्र तथा कमीशन के कार्यो से जुड़े लोगो धन प्राप्ति के योग बन सकते है। सेहत का ध्यान रखे इस सप्ताह मुँख तथा स्किन से सम्बंधित किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या आ सकती है। नौकरी कर रहे लोगो को कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी तथा अपने अधिकारियो का पूर्ण साथ मिलेगा। पारिवारिक तथा सामाजिक लोगो के साथ दैनिक वार्तालाप में अपनी भाषाशैली पर ध्यान दे। सप्ताह का अंतिम भाग धन व्यय वाला रहेगा।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी। सेहत को लेकर कोई समस्या बनी हुई है तो इस सप्ताह उसमे सुधार होगा। संतान के साथ इस सप्ताह आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे। छात्र वर्ग इस सप्ताह अपनी पढ़ाई को लेकर अधिक चिंतनशील बने रहेंगे। इस सप्ताह किस्मत आपका भरपूर साथ देगी। प्रेम प्रसंग लिहाज से सप्ताह आपके लिए शुभ परिणाम दे सकता है। शादी के निर्णय को लेकर आप पारिवारिक सदस्यों के साथ चर्चा कर सकते है। इस सप्ताह कोई अच्छा समाचार प्राप्त हो सकता है।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को शुरुआती दिनों में स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई परेशानी हो सकती है। व्यर्थ के कार्यो में धन तथा समय दोनों बर्बाद कर सकते है। इस सप्ताह कई मायनों में भाग्य आपके पक्ष में होगा तथा किसी प्रकार का उपहार तथा सम्मान प्राप्त हो सकता है। रुके हुए धन की प्राप्ति होगी कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। उच्च अधिकारियों के साथ तालमेल बना रहेगा। सरकारी कार्यो में प्रयासरत लोगो कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। स्त्री वर्ग से लाभ और सहयोग मिलेगा।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 06 अप्रैल से 12 अप्रैल तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को व्यापारिक लाभ मिल सकते है। इस सप्ताह आप अपने रहन सहन पर अधिक ध्यान दे सकते है। पारिवारिक सदस्यों का सहयोग आपको प्राप्त होगा। भाइयो और बहनो से प्रेम भाव बहुत अच्छा रहेगा। धन लाभ को लेकर जो प्रयास किये जा रहे थे उनमे अवरोध आ सकते है। वाद-विवाद से दूर रहें। सप्ताह के मध्य में मन अशांत होने से तबियत ख़राब हो सकती है, अतः सचेत रहे। इस सप्ताह दैनिक कार्यो को लेकर कुछ दिक्क़ते मिल सकती है किन्तु आप अपने पराक्रम बल पर जरुरी कार्यो को आसानी से पूर्ण कर लगे।

Kalashantijyotish (कलाशांति ज्योतिष)
Call: - +91-6261231618 
http://www.kalashantijyotish.com