लाइफस्टाइल: खुद की देखभाल के लिए स्नैकिंग

June 18th, 2022

हाईलाइट

  • खुद की देखभाल के लिए स्नैकिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्नैकिंग भारतीय संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा है। हम अपनी शाम की चाय के साथ सिर्फ नाश्ते के बारे में सोचकर मदहोश हो जाते हैं। एक झटपट चटपटा और स्वादिष्ट नाश्ता हमें पुनर्जीवित कर देता है, लेकिन हम दैनिक कार्यों में इस कदर फंस जाते हैं कि हम अपनी और अपनी जरूरतों की उपेक्षा करते हैं।

हाल के वर्षों में लोगों की खुद की देखभाल के लिए जागरूकता बढ़ी है, इसलिए अब हम न केवल एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए, बल्कि स्वयं की देखभाल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। आखिरकार, हम वही हैं जो हम खाते हैं, और स्नैकिंग के बारे में सोच-समझकर चुनाव करना हमारी स्व-देखभाल दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है।

समोसा, पकौड़े और चाट भारत के पसंदीदा स्नैक्स की सूची में सबसे ऊपर हैं, लेकिन कई पौष्टिक स्नैकिंग विकल्प हैं जो समान रूप से आकर्षक हैं।

ओट्स से बने ईवनिंग स्नैक रेसिपी अपने पौष्टिक गुणों के कारण लोकप्रिय हो रहे हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और आयरन होता है।

यहां मसाला ओट्स से बने कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स दिए गए हैं, जिन्हें बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है और सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर द्वारा मनोरंजक रूप से स्वादिष्ट:

मसाला ओट्स परांठा

इसे सफोला क्लासिक मसाला स्वाद के साथ मिलाया जा सकता है, जो चटपटे के स्वाद का एक बेहतरीन संयोजन है जो मुंह में पिघल जाता है। नमक और काली मिर्च के साथ मिश्रण में मिलाने के लिए कुछ प्याज को किनारे पर काट लें। तीखेपन को संतुलित करने के लिए इस स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद घर के बने रायते के साथ लिया जा सकता है।

मसाला ओट्स भेल

ओट्स भेल बनाने के लिए, एक पैन में मसाला ओट्स और पोहा को एक चौड़े नॉन-स्टिक पॅन में डालकर मध्यम आंच पर 5 मिनट के लिए सूखा भून लें। एक बार तैयार होने पर, इसके ऊपर भुनी हुई मूंगफली, प्याज, टमाटर, आलू, और हरी मिर्च का पेस्ट, नमक और लेमन जेस्ट डालें और अच्छी तरह से टॉस करें। इसे तरबूज के रस के साथ परोसें और गर्मियों के गर्मागर्म नाश्ते का आनंद लें।

बन पावड़ी के साथ मसाला ओट्स भुरजी

मी टाइम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए हमारे आरामदायक स्नैक फूड मसाला भुरजी तैयार करने से बेहतर क्या हो सकता है, इसे मटर, गाजर, प्याज और काली मिर्च और धनिया के साथ मसाला ओट्स के स्वाद को बढ़ाते हैं। मिड-ब्रेक स्नैक बनाने के लिए इस व्यंजन को सदाबहार पुदीने की चटनी के साथ मिलाया जा सकता है। अंत में इसे ताजे बन पाव के साथ परोसें।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.