दैनिक भास्कर हिंदी: स्मॉग और एयर पॉल्यूशन स्किन कर देता है बर्बाद, इसके कहर से बचने के लिए अपनाएं ये TIPS

August 31st, 2018

डिजिटल डेस्क। इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में स्मॉग से बुरा हाल है। धुंध, पॉल्यूशन और जहरी हवा ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है और लोग नई-नई प्रोबलम्स लेकर डॉक्टरों के पास पहुंच रहे हैं। आपको बता दें कि ये स्मॉग जितना हेल्थ के लिए खतरनाक हैं, उतना ही ये स्किन के लिए भी बहुत खतरनाक है। 2016 में जारी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के टॉप 20 एयर पॉल्युटेड शहरों में करीब आधा इंडिया मौजूद है। ऐसे में स्किन को खास ख्याल की जरूरत होती है। स्किन एक्सपर्ट की मानें तो पॉल्यूशन हमारी स्किन का सबसे बड़ा दुश्मन होता है।

                         

क्या होता है असर?

- हवा में मौजूद डस्ट हमारी स्किन की कोशिकाओं में ऑक्सीजन के स्तर को कम कर देता है। 

- स्किन में ऑक्सीजन की कमी के कारण समय से पहले ही झुर्रियां नजर आने लगती हैं। 

- साथ ही ये डस्ट में मौजूद फ्री रेडिकल्स स्किन को पूरी तरह से डेमेज करने के साथ कोलेजन को बनने से रोकता है।

- पॉल्यूशन से सिर्फ झुर्रियां ही नहीं बल्कि स्किन रुखी पड़ जाती है, स्किन पर एलर्जी की वजह से जगह-जगह लाल धब्बे पड़ जाते हैं और कील मुहांसे भी काफी ज्यादा निकलने लगते हैं।

                             

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए ये जानना जरूरी है कि इन सबसे बचाव कैसे किया जाए? तो आइए जानते हैं पॉल्यूशन से अपनी स्कि को बचाने के उपाय।

- रोजाना हर 4 घंटे बाद अपने स्किन पर क्लींजर और टोनर लगाएं। अगर ये मुमकिन ना हो तो, सोने से पहले ये जरूर करें। 

- यूवी रेंज से अपनी स्किन को बचाने के लिए रोजाना सन स्क्रिन जरूर लगाएं।

- जर्म्स से होने वाले इंफेक्शन से बचने के लिए अपने हाथों पर हमेशा सेनिटाइजर लगाएं।

- अपने चेहरे को बार बार छूनें से बचें, क्योंकि ऐसा करने से आपके हाथों के जर्म्स आपके चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

- हवा में मौजूद डस्ट आपकी स्किन के छिद्र को बंद कर देती है, जिससे स्किन सांस नहीं ले पाती। इससे आपकी स्किन में ब्लैक हेड्स और कील मुहांसे निकल आते हैं। इसलिए हफ्ते में 2 बार स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें, खासकर जिनकी ऑयली स्किन है।

- दिन में तकरीबन 4 लीटर तक पानी पिएं। घर से बाहर निकलते वक्त भी पानी पिएं। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई सही बनी रहेगी और वातावरण में मौजूद जहरीली गैसें अगर ब्लड तक पहुंच भी जाएंगी तो कम नुकसान पहुंचाएंगी। 

-स्मॉग जैसे एनवायरमेंट से जब घर वापस आएं तो, अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से जरूर धोएं।

- नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल से या किसी ऑयली बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें।