comScore

सफेद और झड़ते बालों को रोकने के लिए, जानें टिप्स

सफेद और झड़ते बालों को रोकने के लिए, जानें टिप्स

हाईलाइट

  • सफेद बालों से हैं परेशान तो जानें टिप्स
  • अगर आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो करें ऐसा
  • जानें कैसे पाएं लंबे घने बाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बालों का झड़ना और सफेद होना आज के समय में सबसे बड़ी समस्या है और ये केवल लड़कियों के साथ ही नहीं होता। लड़के भी इस समस्या से खासा परेशान रहते हैं। इन दिनों देश में लॉकडाउन लागू है और हर कोई अपने घरों में रहने को मजबूर तो ऐसे में आपके पास अच्छा समय है जब आप अपने इन झड़ते बालों पर ध्यान देकर इन्हें काला, घना और लंबा बना सकते हैं। तो आइए हम आपको बताते है कुछ ऐसे ही आसान और घरेलू टिप्स जिन्हें अपनाने के बाद आपके बाल झड़ना कम हो जाएंगे।

 

पीरियड मिस होने से पहले जानें कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं

सबसे पहले तो आप कुछ घरेलू उपाय जान लें, क्योंकि देश में लॉकडाउन लागू है और लोग बाहर जा नहीं सकते। तो बेहतर है कि घरेलू चीजों से ही आप अपनी समस्याओं से निजात पाएं।

1. प्याज का रस
प्याज हर एक घर में मौजूद होती है, पर क्या आपको पता है कि ये बालों के लिए कितनी फायदेमंद है? प्याज का रस नियमित रूप से बालों की जड़ में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और ये आपके बालों को मजबूत बनाते हैं। 

2. दही और अंडा
अगर आपके सिर में रूसी हो गई है तो आप दही से अपने बाल धो लें। रूसी तुरंत खत्म हो जाएगी। वहीं अंडे को बालों में लगाने से बाल सोफ्ट औरप सिल्की होते हैं। इतना ही नहीं इन दोनों के मिश्रण को बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना भी कम होता है।

3. तेल मालिश
रोजाना या सप्ताह में दो बार नियमित रूप से बालों में तेल की मालिश करें। तेल मालिश के तुरंत बाद बालों को टाइट चोटी करके बांध लें। टाइट चोटी करने से बालों में खइचाव आता है और जड़े मजबूत होती हैं, जिससे बालों का झड़ना कम होता है। 

4. मस्टर्ड सीड
मस्टर्ड सीड यानी की मैथी के दाने का तेल बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है साथ ही बाल मजबूत होते है और झड़ते नहीं हैं। 

5. एलोवेरा
एलोवेरा का करें इस्तेमाल, एलोवेरा का रस बनाकर इसे बालों पर लगाएं और हो सके तो इसके रस भी पीएं। एलोवेरा बालों और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है।

Report: भारत में लॉकडाउन के दौरान बड़े घरेलू हिंसा के केस, जानें क्या है वजह

इसके अलावा जानें आपको क्या करना है और क्या नहीं। जिससे आपके बाल ना झड़े और अच्छी ग्रोथ करें। 

1. ज्यादा से ज्यादा खाएं डार्क चॉकलेट
रिपोर्ट्स कहती है कि डार्क चॉकलेट खाने से बाल नहीं झड़ते और साथ ही चॉकलेट खाने के अन्य भी कई फायदे हैं। डार्क चॉकलेट में कोकोआ होता है, जो हेल्थ और बालों के लिए काफी लाभदायक है।

2. शैंपू का रखें ख्याल
शैंपू आप बाहर से खरीदते हैं और इसमें केमिकल होता है, इसलिए ध्यान रहे कि आप अपना शैंपू सोच समझकर चुनें। जितना हो सके अपने बालों को कम धोंएं, ज्यादा बाल धोने से या शैंपू इस्तेमाल करने से बालों की जड़े कमजोर होती है और बाल धोते समय बहुत से बाल झड़ जाते हैं। 

3. बालों को ना रखें खुले
बालों को ज्यादातर खुला ना रखें, खासकर लड़कियां। जो लोग अपने बालों को खुला रखते है आपने देखा होगा उनके बालों की वोल्यूम बहुत कम होती जाती है क्योंकि उनके बाल बहुत अधिक झड़ते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आपके बाल खुले होते हैं तो वो डस्ट, केमिकल और प्रदूषित हवाओं के संपर्क में आते है, जिसके वजह से आपके बालों की कोशिकाएं कमजोर हो जाती हैं। 

4. खाने पीने का रखे विशेष ध्यान
बालों की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप अपने खाने-पीने का ख्याल रखें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। खासकर हरी सब्जियों का सेवन करें।

5. साबुन से ना धोएं बाल
अपने बालों को कभी भी साबुन से नहीं धोना चाहिए। क्योंकि साबुन स्किन के लिए बनाए गए हैं। जबकि बाल और स्किन में बहुत फर्क होता है। बालों की जड़ होती है लेकिन स्किन में ऐसा कुछ नहीं होता। इतना ही नहीं सिर के बालों और शरीर पर आए बाल अलग होते हैं। साबुन से बाल धोने से वो ठीक से धुलते भी नहीं हैं और बालों को काफी नुकसान होता है। 

6. आयरन का कम करें इस्तेमाल
इन दिनों हम इल्कट्रोनिक आयरन का बहुत इस्तेमाल करते है, लेकिन आपको शायद पता नहीं कि ये रोलर, स्ट्रेटर आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते है। आयरन को हीट कर इस्तेमाल करने से बालों की गुणवत्ता पर असर पड़ता है और वो कमजोर हो जाते है। 

7. जेल और हेयर स्प्रै 
अपने बालों की बेहतर ग्रोथ और जड़ों को मजबूत बनाने के लिए जेल और हेयर स्प्रै का इस्तेमाल कम से कम करें। स्प्रै और जेल यूस करने से बाल कड़क हो जाते हैं और फिर कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। 

8. अपना कंगा रखें अलग
अपने कंगे को अलग रखें और कोशिश करें कि आप किसी और का कंगा इस्तेमाल ना करें और ना ही कोई आपका। दरअसल एक दूसरे का कंगा इस्तेमाल करने से भी बाल झड़ते हैं।

 

किस करने से पहले ध्यान रखें इन बातों का, वरना हो जाएगी दिक्कत

कमेंट करें
D4kPO