दैनिक भास्कर हिंदी: अनलॉक-1 : धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगी जिंदगी

June 1st, 2020

हाईलाइट

  • अनलॉक-1 : धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगी जिंदगी

लखनऊ , 1 जून (आईएएनएस)। कोरोना संकट के कारण हुए लॉकडाउन में करीब 70 दिनों तक जिंदगी थम सी गयी थी। लोग घरों में कैद थे। गलियां सुनसान थी। उत्तर प्रदेश में सोमवार से अनलॉक-एक शुरू हुआ। इसके तहत प्रदेश में कई तरह की छूट दी गई है। आज से जीवन को फिर से पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है।

सड़कों पर गाड़ियां चलती नजर आईं। रेहड़ी, फल, खिलौने, आइसक्रीम वाले पहले के मुकाबले ज्यादा दुकानें सजाए दिखें। रोडवेज बस स्टैंड से अधिकांश मार्गो की बसें चली। थर्मल स्क्रीनिंग करा कर यात्रियों को बसों में सवार किया गया। पहले दिन कम ही यात्री यात्रा करने के लिए बस स्टैंड पर पहुंचे। लखनऊ रेलवे स्टेशन से आज सुबह गोमती एक्सप्रेस ट्रेन रवाना हुई। रेल मंत्रालय ने बताया कि स्टेशन में सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से स्क्रीनिंग की गई।

राज्य सरकार द्वारा सैलून और ब्यूटी पार्लरों को सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य एहतियातों के साथ संचालित करने की अनुमति मिलने के बाद आज सुबह सवेरे ही राजधानी में सैलून और ब्यूटी पार्लर खुल गये हैं।

हजरतगंज और विधानसभा रोड पर वाहन काफी संख्या में चल रहे है। गोमती नगर, इन्दिरानगर और अन्य जगहों में भी दुकाने खुली नजर आयी। रिक्शें और आटो पर लोग मास्क लगाकर बैठ रहे हैं। वहीं सबने अपनी गाड़ियों में सैनिटाइजर की बोतले लगा रखी है। आलमबाग की दुकानों में अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली।

कपड़े का काम करने वाले नरेश अग्रवाल ने कहा कि 70 दिनों से दुकान बंद थी। आज खुली तो ताजगी महसूस हो रही है। ऐसा लग रहा है पुराने दिन आ गये हों। जल्दी ही हमारा देश कोरोना से मुक्त होगा। काम और तेजी से चल सकेगा।

सिटी बस से अपने आफिस जाते हुए राम प्रकाश का कहना है कि इतने दिनों से ऑफिस नहीं गये है। काफी काम रूका हुआ है। आज से काम सुचारू रूप से चलेगा। अभी ऑफिस का माहौल देखना है। हमें खुद अपने आप को वायरस से बचाने के लिए सवाधान रहना पड़ेगा।

आटो रिक्शा चालक राजेश ने कहा कि लॉकडाउन के बाद आज अपनी सवारी गाड़ी निकाली है। अभी हर दिनों की अपेक्षा लोग कम सड़कों पर हैं। लेकिन सुबह से 4 सवारी मिल गयी है। इससे कुछ सब्जी खाने का खर्च निकल सकेगा। पहले की अपेक्षा लोग सड़कों पर कम निकल रहे हैं। लोगों के अन्दर अभी वायरस का डर सा है। हलांकि हम लोग मास्क और सैनिटाइजर लेकर ही अपना काम कर रहे हैं।

लखनऊ व्यापर मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा ने कहा, सीजन भर लॉकडाउन रहा। इससे लंबा नुकसान हुआ है। अभी अनलॉक-एक में लोग आज दुकानों पर आए हैं। बंदी से अच्छा है कि दुकानें खुली है। हम लोग स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन का पालन भी कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...