खास है टेडी डे, जानें इसे मनाने के पीछे की वजह

Valentine Week 2022: Know Why Teddy Day is Celebrated
खास है टेडी डे, जानें इसे मनाने के पीछे की वजह
वैलेंटाइन वीक 2022 खास है टेडी डे, जानें इसे मनाने के पीछे की वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फरवरी को प्यार का महीना कहा जाए तो गलत नहीं होगा। प्रेमी जोड़ों को पूरे साल इस माह का इंतजार रहता है। यहां हम बात कर रहे हैं वैलेंटाइन वीक की,​ जिसकी शुरुआत 7 फरवरी को रोज़ डे से हो चुकी है, वहीं 8 फरवरी को प्रपोज डे के बाद से तोहफे देने का सिलसिला शुरू हुआ। इसी कड़ी में अब बारी है टेडी बेयर की, दरअसल वेलेंटाइन वीक का चौथा दिन यानी 10 फरवरी को "टेडी डे" के तौर पर मनाया जाता है।

ऐसे में आप टेडी डे के दिन अपने पार्टनर को प्यारा सा टेडी बेयर गिफ्ट कर सकते हैं। प्रेमी जोड़ों के लिए ये दिन बेहद खास होता है। अपने पार्टनर को टेडी गिफ्ट कर प्यार का इज़हार कर सकते हैं। टेडी बेयर आपके प्यार का प्रतीक बन जाता है। ये साफ्ट टॉय मार्केट में 100 रूपये से लेकर 2000 तक के मूल पर मिल जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर टेडी डे क्यों मनाया जाता है? नहीं, तो आइए जानते हैं टेडी डे मनाने के पीछे एक खास कहानी.... 

क्यों मनाया जाता है टेडी डे? 
साल 1902 में 14 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट, मिसिसिपी के एक जंगल में, अपने सहायक होल्ट कोलीर के साथ शिकार पर गए थे। वहां कोलीर ने रूजवेल्ट का काम आसान करने के लिए एक भालू को पकड़ लिया और पेड़ से बांध दिया। इसके बाद कोलीर भालू को गोली मारने की बात करने लगा। मगर घायल भालू को देख कर रूजवेल्ट को दया आ गई। और उन्होंने उस भालू की हत्या करने से मना कर दिया। 

ये किस्सा 16 नवंबर को अखबार में छापा गया। इस घटना को "द वाशिंगटन पोस्ट" नाम के अखबार ने कार्टून के रूप में छापा। ये कार्टून पॉलिटिकल कार्टूनिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमेन ने बनाया था।

कैसे पड़ा टेडी बियर नाम?
अखबार में छपे इस कार्टून को देख कर ब्रूकलिन के एक व्यवसायी मॉरिस मिचटॉम ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर एक कपड़े का भालू बनाया। ये बच्चों के खिलौने के तौर पर बनाया गया। इस खिलौने का नाम "टेडी" रखा गया जो कि राष्ट्रपति रूजवेल्ट के निकनेम से प्रेरित था और सॉफ्ट टॉय भालू था तो उसको "टेडी बेयर" बोला गया। 

राष्ट्रपति रूजवेल्ट के नाम और काम के कारण टेडी बेयर का आविष्कार हुआ। तबसे अबतक टेडी बेयर बेहद पॉपुलर टॉय और गिफ्ट है। ये बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद है। हर उम्र के कपल्स एक दूसरे को टेडी बेयर गिफ्ट कर अपने प्यार का इज़हार करते हैं। वैसे इसकी क्यूटनेस के कारण टेडी बेयर ज्यादातर लड़कियों को पसंद होते हैं इसीलिए लड़के अपनी गर्लफ्रेंड्स को टेडी डे के दिन ये सॉफ्ट टॉय गिफ्ट करते हैं।

Created On :   9 Feb 2022 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story