दैनिक भास्कर हिंदी: करना है अपना बिजनेस तो ये 5 शॉपिंग प्लेटफॉर्म हैं बेस्ट

September 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज के दौर में सोशल मीडिया की ताकत से हम सभी वाकिफ हैं। सोशल मीडिया लोगों के लिए एक नशा सा बनता जा रहा है। जितने इसके फायदे हैं उतने ही इसके नुकसान भी हैं, लेकिन अगर आप इसका सही तरह से इस्तेमाल करें तो ये लोगों की किस्मत तक बदल सकता है। ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जो छोटे-बड़े विक्रेताओं के लिए सोशल साईट्स पर उप्लब्ध हैं और जिनकी मदद से विक्रेता अपना व्यापार बढ़ा सकते हैं। खास बात ये है कि ग्राहकों को उनकी पसंद की सभी चीजें एक ही प्लेटफॉर्म पर मिल जाती हैं।

क्राफ्टली

ई-कॉमर्स की दुनिया में क्राफ्टली को भारत का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जाता है। ये कंपनी छोटे और मध्यम दर्जे के विक्रेताओं को अपने ऑनलाइन स्टोर्स स्थापित करने, मैनेज करने और प्रमोट करने में मदद करती है।

वूप्लर

आज की तारीख में वूप्लर 80 हजार से भी ज्यादा स्टोर्स के मालिकों को हर महीने 30 हजार तक की कमाई करवा रहा है। इस प्लेटफॉर्म की मदद से केवल एक मिनट में 50 हजार से भी ज्यादा उत्पादों को स्टोर के साथ जोड़ा जा सकता है और ये सामान ग्राहकों को बेचा भी जा सकता है।

सागून

सागून एक सोशल कॉमर्स प्लेटफार्म है, जो तीन डेस्कटॉप सेवाएं प्रदान करता है - माई डे, सीक्रेट मैसेजिंग और मूडटॉक। सागून अमेरिका की एक कंपनी है जो लोगों को अपना सामान बेचने के लिए मंच देता है।   

मीषो

दिसंबर 2015 में आईआईटी दिल्ली के दो छात्रों विदित आत्रे और संजीव बर्नवाल ने मीषो सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म की स्थापना की थी। ये प्लेटफॉर्म उन छोटे कारोबारियों के लिए है, जो व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए अपने ऑनलाइन स्टोर्स को शुरू करना चाहते हैं। मीषो का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में स्थित है।

शोपिफाए

शोपिफाए छोटे कारोबारियों के बिजनेस को बढ़ाने में मदद करता है। आज के दौर में कई व्यापारी अपने व्यापार को प्रमोट करने के लिए शोपिफाए प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। इसमें ऑनलाइन बिक्री, रिटेल स्टोर शामिल हैं।