बच्चों में क्यों आ रही है दयाभाव की कमी, इन 4 तरीकों से करें उन्हें प्रेरित

Why there is a lack of kindness in children, motivate them in these 4 ways
बच्चों में क्यों आ रही है दयाभाव की कमी, इन 4 तरीकों से करें उन्हें प्रेरित
बाल दिवस 2021 बच्चों में क्यों आ रही है दयाभाव की कमी, इन 4 तरीकों से करें उन्हें प्रेरित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद से ही बच्चों में कई बदलाव देखने को मिले हैं। इस बदलाव के पीछे की वजह सोशल मीडिया, रोज बढ़ते अपराध के मामले, लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर की गई कई तरह की टिप्पणियां है। एक स्टडी के मुताबिक इन सब की वजह से बच्चों में धीरे-धीरे दया भाव कम होता जा रहा है। ऐसे में माता-पिता बच्चों कों खासतौर पर सकारात्मक सोच के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आज आपको 4 तरीकों बताएंगे जिससे माता-पिता बच्चों में दयाभाव की भावना को बेहतर कर सकते हैं। 

1. बचपन में मदद करने की भावना को बढ़ावा दें 

बच्चों को हमेशा दूसरों की मदद करने की सीख दें। उन्हें अपना फायदा देखने से पहले दूसरों की सहायता करने की सलाह दें। बच्चों में यह आदत दो-तीन साल से लगाने की कोशिश करें। उन्हें अपने खिलौने दूसरें बच्चों के साथ शेयर करने की सलाह दें।  

2. अच्छे काम से होने वाले फायदे बताएं 

दूसरों की मदद करके हमेशा आपको अच्छा लगता है। बच्चों को भी यह बात बचपन से सीखानी चाहिए। अगर आप कोई अच्छा काम करतें हैं तो इससे आपको खुशी मिलती है। इसका असर उनके स्वास्थ पर भी पड़ता है, कई बार बच्चों को किसी जरूरतमंद की मदद करके काफी अच्छा अनुभव होता है।

3. भविष्य के लिए गाइड करें

बच्चों में पढ़ाई, दोस्तों और अपने आस पास के माहौल को लेकर कई चीजों का असर पड़ता है। कुछ वक्त से बच्चों में वीडियो गेम का क्रेज बढ़ा है, इसका भी उन पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे उन में दयाभाव की भावना कम होने लगती है। ऐसे में माता को बच्चों को गाइड करना चाहिए। उन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरित करना और साथ ही उन्हें एक दोस्त के तौर पर बात करनी चाहिए। 

4. बच्चों को किताबों के लिए प्रेरित करें 

डिजिटल युग के आने से बच्चे बहुत कम किताब पढ़ते हैं। उन में किताब पढ़ने की भावना धीरे-धीरे खत्म सी हो गई है। ऐसे में माता-पिता को साथ मिलकर किताब पढ़ना चाहिए, किस्सों के जरिए वह उन्हें बहुत कुछ आसानी से समझा सकते हैं। 

Created On :   13 Nov 2021 2:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story