रजवाड़ों का राजस्थान- सितारों की शादी के लिए पसंदीदा स्थल,राघव-परिणीति की होगी रॉयल वेडिंग

रजवाड़ों का राजस्थान- सितारों की शादी के लिए पसंदीदा स्थल,राघव-परिणीति की होगी रॉयल वेडिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीयों के दिलो-दिमाग में डेस्टिनेशन वेडिंग के नाम पर अगर कोई स्थान पहली बार अपना दस्तक देता है तो वह है राजस्थान । यूं तो राजस्थान को कुदरत ने बहुत सारे प्राकृतिक विविधताओं से नवाजा है लेकिन वीरों और राजाओं की यह भूमि अपनी भव्यता और खूबसूरती के कारण धरती के सितारों की शादी के लिए सबसे पसंदीदा स्थल के रूप अपनी जगह बनाती है।

अभी हाल ही में जैसलमेर के एक किले के होटल में सिद्धार्थ मल्होत्रा-कियारा आडवाणी की शादी ने राजस्थान को फिर से सुर्खियों में ला दिया । इस दोनों की शादी ने यह स्पष्ट कर दिया कि राजस्थान अभी भी सेलिब्रिटीज के बीच शादी के लिए पसंदीदा स्थल बना हुआ है। अगर हम पीछे कुछ वर्षों में हुई शादियों पर नजर डाले तो एलिजाबेथ हर्ले-अरुण नय्यर और प्रियंका चोपड़ा-निक जोनास से लेकर विक्की कौशल-कैटरीना कैफ तक ने शाही भव्यता के बीच सात जन्मों तक साथ रहने की कसमें राजस्थान के शाही परिवेश में खाईं।

होटल उदयविलास में राघव-परिणीति की होगी शाही शादी !

पिछले महीने 13 मई को दिल्ली के कपूरथला हाउस में सगाई के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा तथा सांसद राघव चड्डा भी अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते हैं। इसके लिए उन्होनें राजस्थान के कई डेस्टीनेशन देखे, जहां उनकी शाही शादी हो सके। इनमें ओबेराय समूह की सितारा होटल उदयविलास सहित अन्य सितारा होटल शमिल थे।

अपनी रॉयल वेडिंग को लेकर उन्होंने कई सितारा होटल एवं रिसोर्ट मालिकों के अलावा पर्यटन विभाग के अधिकारियों से बातचीत की और उसके बाद उदयपुर को रॉयल वेडिंग के लिए चुने जाने की चर्चा है। चर्चा है कि दोनों होटल उदयविलास में एक-दूसरे के बंधन में बंधेंगे।

भारतीय परंपरा और रीति रिवाजों का वाहक

भारतीय परंपरा में शादियों को बहुत ही भव्य तरीके से संपन्न कराने का रिवाज रहा है। अपने रस्मों,रिवाजों और विरासतों को संभालने के मामले में राजस्थान हमेशा से आगे रहा है। यही वो आकर्षण है जो सितारों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। सेलेब्रिटी अपनी शादी की गोपनीयता भी बनाए रखना चाहते हैं जो उन्हें बहुत ही बेहतर तरीके से मुहैया कराई जाती है।

गोपनीयता और सुरक्षा पर विशेष जोर

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार "सेलिब्रिटी की शादी की योजना बनाते समय गोपनीयता और सुरक्षा का अत्यधिक महत्व है। साथ ही, इस कार्यक्रम में सेवाओं की गुणवत्ता, आतिथ्य और संकट प्रबंधन पर बारीकी से नजर रखी जानी है। विक्की-कैटरीना की शादी की मेजबानी करने वाले हेरिटेज होटल के सेल्स एंड मार्केटिंग के निदेशक रजत गेरा कहते हैं, राजस्थान के सबसे पसंदीदा विवाह स्थल होने के अन्य कारण हैं, इसका शाही आकर्षण, देहाती सुंदरता और शानदार किले और महल हैं।

लोकप्रियता में कौन शहर कितना आगे

लोकप्रियता के मामले में, उदयपुर और जोधपुर को जयपुर से अधिक दर्जा दिया गया है, और वेडिंग प्लानर्स का कहना है कि बेहतर विरासत, लक्जरी संपत्तियों की उपलब्धता इसके प्रमुख कारण है। इसके अलावा जयपुर ज्यादातर शादी के मौसम में ओवरबुक किया जाता है, और सेलेब्स एक विशेष स्थान की तलाश करते हैं जो शहर से कुछ दूर हो। सेलेब्रिटी शादियों के लिए उदयपुर और जोधपुर हमेशा से राजस्थान में टॉप रेटेड शहर रहे हैं, और सिड-कियारा की शादी के बाद, जैसलमेर के लिए पूछताछ भी बढ़ गई है।

विदेशी मेहमानों को करता है आकर्षित

बॉलीवुड कपल्स के अलावा और भी कई सेलेब्स हैं जिन्होंने राजस्थान में अपनी शादी की थी - जिसमें उदयपुर में ईशा अंबानी की शादी भी शामिल है। वेडिंग प्लानर्स का कहना है कि राजस्थान के प्रमुख शहरों का अन्य महानगरों से जुड़ाव बहुत ही बेहतर है । यहां का आतिथ्य में एक उदाहरण स्थापित करता है। जिस किसी के भी मेहमान विदेश से आए हैं वह जरूर चाहेगा कि वह उनको अपने रीति -रिवाज,कल्चर,शादी के रस्मों से जरूर परिचित कराए। जिसके लिए राजस्थान के महल या किले में हो रही शादी से ज्यादा दूसरा विकल्प कुछ और नहीं हो सकता है। राजस्थान में लोकप्रिय स्थानों - जैसे उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर और जयपुर - में अच्छी उड़ान कनेक्टिविटी है, इसलिए मेहमानों के लिए शादी में शामिल होना भी सुविधाजनक है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   13 Jun 2023 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story