होम टिप्स: गर्मियों में ये पौधे घर को रखेंगे ठंडा, इन इनडोर प्लांट्स से बढ़ाएं अपने कमरे की खूबसूरती

गर्मियों में ये पौधे घर को रखेंगे ठंडा, इन इनडोर प्लांट्स से बढ़ाएं अपने कमरे की खूबसूरती
  • गर्मियों में घर को रखें तरोताजा
  • लगाएं ये इनडोर प्लांट्स
  • घर रहेगा ठंडा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अप्रैल का महीना आ गया है और गर्मी बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप भी घर को ठंडा रखने के कई उपाय कर रहे होंगे। घर को ठंडा और फ्रेश रखने के लिए आप कुछ तरह के इंडोर प्लांट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर को ठंडा रखने के साथ-साथ ये पौधे हवा को भी साफ रखते हैं। इसके अलावा आपको ये पौधे बहुत आसानी से मिल जाएंगे और इनकी देखभाल करना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। पूरे घर को नेचुरली ठंडा रखने के लिए ये पौधे बेस्ट हैं।

बैंबू पाम

बैंबू पाम एक ऐसा पौधा है जो हवा को साफ करता है। गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए यह इसीलिए भी फायदेमंद है क्योंकि बैंबू पाम नमी को बढ़ाने का काम कलता है। इसके अलावा यह पौधा जहरीली तत्वों को दूर कर हवा को साफ करता है। साथ ही इसके रखरखराव के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल हम त्वाचा को चमकदार बनाने के लिए करते हैं। इसके अलावा डायबिटीज के मरीज अपना स्वास्थ्य बेहतर रखने के लिए इसका जूस पीते हैं। हालांकि, एलोवेरा के पौधे को घर के अंदर लगाया जा सकता है जिससे ठंडक बनी रहती है। इसके अलावा एलोवेरा के पौधे को बार-बार पानी देने की भी जरूरत नहीं होती है।

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट घर के अंदर लगाने लायक पौधा है जिससे हवा साफ होती है। यह पौधा हवा में मौजूद हानिकारक तत्वों को खींचता है, इससे हवा साफ होती है। स्पाइर प्लांट को आप अपने लिविंग रूम में लगा सकते हैं। खास बात यह है कि इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है।

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट घर के अंदर लगाने के लिए सबसे बेस्ट पौधे है और इसकी एक खास वजह है। स्नेक प्लांट रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है इसीलिए इसे आप अपने बेडरूम में भी लगा सकते हैं। यह पौधा हवा को साफ कर घर को तरोताजा रखता है साथ ही घर की सजावट के लिए भी अच्छा विकल्प है।

Created On :   11 April 2024 11:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story