लाइफ स्टाइल: किडनी की समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा, बस इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

किडनी की समस्याओं से मिल जाएगा छुटकारा, बस इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल
  • आजकल खराब खानपान से किडनी को हो रहा नुकसान
  • इन सब्जियों और फलों का करें सेवन
  • पोषक तत्वों का होते हैं खजाना

डिजिटल डेस्क, भोपाल। किडनी हमारे शरीर का एक अहम अंग है जो एक फिल्टर के भांति अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालती है। इसके साथ ही यह खून को साफ और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने का भी काम करती है। इसी के चलते इस महत्वपूर्ण अंग स्वस्थ रखना हमारे लिए आवाश्यक हो जता है क्योंकि इसके हेल्थी रहने से हमारा शरीर हेल्थी बना रहता है। लेकिन आजकल के खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते जाने-अनजाने में ही हम किडनी को नुकसान पहुंचा देते हैं। खासकर वह लोग को जो किडनी रोग या इससे से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हैं। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से किडनी को हेल्थी रखा जा सकता है...

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां खासकर पत्तेदार किडनी को हेल्थी बनाए रखती हैं। इनमें पाए जाने वाले विटामिन और खनिज से किडनी की कार्यप्रणाली बढ़ती है।

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च किडनी को हेल्थी बनाने में भी मददगार साबित होती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और फाइबर किडनी में होने वाली पथरी के खतरे को कम करने के साथ-साथ बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी खाने से किडनी से जुड़ी समस्याओं का अंत किया जा सकता है। दरअसल, इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। जो कि किडनी के साथ-साथ कैंसर और हार्ट से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद होते हैं।

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज का सेवन भी किडनी को हेल्थी बनाने में मददगार साबित होता है। लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन तत्व बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करता है। वहीं प्याज में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और क्वेरसेटिन फैटी पदार्थों को ब्लड वेसल्स में एकत्रित होने से रोकते हैं।

खट्टे फल

स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक विटामिन सी से युक्त फलों का सेवन करने से किडनी में पथरी होने की संभावना न के बराबर हो जाती है। खट्टे फल जैसे कि नीबू और संतरा जिनमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, उनका सेवन करने से किडनी स्वस्थ बनी रहती है।

Created On :   29 Feb 2024 8:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story